सिरियन राजधानी के पास इस्रायल के क्षेपणास्त्र हमले

दमास्कस – इस्रायल की सेना ने राजधानी दमास्कस के पास क्षेपणास्त्र के हमले किए होने का आरोप सीरियल न्यूज़ एजेंसी ने किया। पिछले दस दिनों में इस्रायल ने राजधानी दमास्कस पर किया यह दूसरा हमला है, ऐसा सिरियन न्यूज़ एजेंसी का कहना है। कुछ ही दिन पहले रशिया ने इस्रायल को सिरिया में हमले न करने की सूचना की थी। उसके बाद भी इस्रायल ने ये हमले किए होने की बात पर सिरियन न्यूज़ एजेंसी गौर फरमा रही है।

सिरियन राजधानीबुधवार रात को लगभग साढ़ेग्यारह बजे दमास्कस के दक्षिणी ओर के भाग में क्षेपणास्त्र गिरे। इस्रायल के कब्ज़े में होनेवाली गोलन पहाड़ियों के इलाके से यह हमले हुए। इसराइल ने ज़मीन से ज़मीन पर दागे जानेवाले क्षेपणास्त्रों का इस्तेमाल किया होने का दावा सिरियन न्यूज़ एजेंसी ने किया।

पिछले हफ्ते में इस्रायल ने दमास्कस के पास ही हवाई हमले किए थे। सिरिया से इस्रायल की सीमा में क्षेपणास्त्र हमलें होने के बाद इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने यह कार्रवाई की थी। सीरिया से प्रक्षेपित हुए क्षेपणास्त्र समय पर ही नष्ट किए, ऐसा इस्रायल ने कहा था। वहीं, इस्रायल के हवाई हमले में अपना एक जवान मारा गया होने की आलोचना सिरियन सेना ने की थी।

इन हमलों की दखल लेकर रशिया ने इस्रायल को सिरिया पर हमले रोकने का आवाहन किया था। लेकिन इसके बाद भी इस्रायल ने क्षेपणास्त्र हमलें करके रशिया की सूचनाओं को अनदेखा किया, ऐसा सिरियन माध्यमों का कहना है। दो ही दिन पहले हाइपरसोनिक क्षेपणास्त्रों से लैस होनेवाले रशिया के लड़ाकू विमान सीरिया में दाखिल हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.