यूरोपिय देशों ने रशियन विदेशमंत्री के विमान को अनुमति देने से किया इन्कार – विदेशमंत्री लैव्हरोव्ह का सर्बिया दौरा रद

विदेशमंत्री लैव्हरोव्हमास्को/बेलग्रेड – यूरोपिय देशों ने रशिया के विदेशमंत्री सर्जेई लैव्हरोव्ह के विमान को हवाई सीमा उपलब्ध कराने से इन्कार करने की बात स्पष्ट हुई है। इस घटना की वजह से विदेशमंत्री लैव्हरोव्ह को सर्बिया दौरा रद करना पड़ा। रशिया और सर्बिया दोनों ने इस पर तीव्र नाराज़गी जतायी है। इसी बीच रशिया के वरिष्ठ सांसदों ने यूरोपिय देशों की इस हरकत का सख्त जवाब दिया जाएगा, यह इशारा दिया।

विदेशमंत्री लैव्हरोव्ह

रशिया ने यूक्रेन में शुरू किए विशेष सैन्य अभियान के बाद कई यूरोपिय देशों ने रशियन विमान कंपनियों के लिए अपनी हवाई सीमा बंद की थी। लेकिन, अब तक रशियन नेता और राजनीतिक अधिकारियों के विदेश दौरे के लिए बाधा निर्माण नहीं की गयी थी। इसके बावजूद सर्बिया के पड़ोसी देशों ने रशियन विदेशमंत्री का विमान रोकने का निर्णय करने से आश्‍चर्य व्यक्त किया जा रहा है। विदेशमंत्री लैव्हरोव्ह के विमान को अपनी सीमा में प्रवेश देने से इन्कार कर रहे देशों में बल्गेरिया, नॉर्थ मैसिडोनिया और माँटेनेग्रो का समावेश है।

रशिया ने इस रोक पर तीव्र बयान किया है। ‘यूरोपिय देशों ने इस तरह से लगाई रोक अभूतपूर्व है। यह निर्णय करनेवाले देश ब्रुसेल्स के हाथ की कठपुतलियां हैं। लेकिन, रशिया और सर्बिया के संबंधों में अड़चन डालने की कोशिश कामयाब नहीं होगी’, ऐसी चेतावनी विदेशमंत्री लैव्हरोव्ह ने दी। रशिया के विदेश विभाग ने अभी रशिया को टेलिपोर्ट करने की तकनीक प्राप्त नहीं की है, ऐसी फटकार लगायी है। इसी बीच रशिया यूरोपिय देशों को सख्त कार्रवाई से जवाब देगी, ऐसा इशारा रशिया के सांसदों ने दिया है।

विदेशमंत्री लैव्हरोव्हसर्बिया ने कुछ दिन पहले रशिया के साथ किए र्इंधन समझौते की अवधि बढ़ाने का निर्णय किया था। इस निर्णय की वजह से यूरोपिय महासंघ बेचैन है और महासंघ के नेताओं ने सर्बिया की आलोचना की थी। सर्बिया महासंघ का सदस्य नहीं है, फिर भी उसकी सदस्यता के लिए प्रक्रिया शुरू हुई है। इस वजह से उसे महासंघ के गुट के देश के तौर पर ही जाना जाता है। ऐसी पृष्ठभूमि पर सर्बिया ने रशिया की ओर झुकाव दिखाकर लिया हुआ निर्णय महासंघ को मुश्‍किल में डालता है। इसी कारण से यूरोपिय देशों ने रशियन विदेशमंत्री का विमान रोकने का निर्णय लिया होगा, यह दावा विश्‍लेषक कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.