यूरोपिय महासंघ अहम ऊर्जा सुविधाओं का परीक्षण करेगा – यूरोपिय महासंघ का निर्णय

तालिन – यूरोपिय देशों के ऊर्जा से जुड़ी अहम बुनियादी सुविधाओं की ‘स्ट्रेस टेस्ट’ यानी परीक्षण किया जाएगा, ऐसी जानकारी यूरोपिय समिती की अध्यक्षा उर्सुला वोन दर लेन ने साझ्ाा की। कुछ दिन पहलें बाल्टिक समुद्र की ‘नॉर्ड स्ट्रिम पाइपलाइन’ पर छेड़खानी करने के लिए हमला किया गया था। इस पृष्ठभूमि पर महासंघ सावधानी बरत रहा हैं।

ऊर्जा सुविधाओं का परीक्षणपिछले महीने यूरोपिय देशों को ईंधन सप्लाई करनेवाली ‘नॉर्ड स्ट्रिम १’ पाइपलाइन के चार ठिकानों पर विस्फोट हुए थे। इस वजह से इस क्षेत्र में ईंधन वायु का रिसाव होने की खबरें प्राप्त हुई थी। यूरोपिय देशों की ईंधन सप्लाई बाधित करने के लिए यह विस्फोट किया गया और इसके लिए पश्चिमी देशों ने रशिया को ज़िम्मेदार बताया था। इसका ज़िक्र किए बिना यूरोपियन समिती की अध्यक्षा उर्सुला ने यह कहा कि, यूरोपिय देशों ने अपनी बुनियादी सुविधाओं की रक्षा करने की ज़रूरत हैं।

इसी बीच अमरिकी गुप्तचर यंत्रणा ‘सीआईए’ के एजेन्टस्‌‍ इसी क्षेत्र में थे, ऐसा कहकर रशिया ने इन विस्फोट के लिए अमरीका पर निशाना लगाया था। ऐसें में कुछ घंटे पहले इस पाइपलाइन की सीमा में विस्फोटक बरामद हुए थे, यह जानकारी रशियन कंपनी ने प्रदान की हैं। कुछ साल पहलें इस समुद्री क्षेत्र में नाटो के जारी युद्धाभ्यास के दौरान पाइपलाइन के क्षेत्र में विस्फोटक बरामद हुए थे, इसओर रशियन कंपनी ने ध्यान आकर्िषत किया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.