अमरीका और इस्रायल के ‘सायबर सिक्युरिटी टास्क फोर्स’ का गठन

cyber-security-task-force-us-israel-1 जेरूसलम – फिरौती के लिए हो रहे सायबर हमले यानी ‘रैन्समवेयर’ हमलों को रोकने के लिए अमरीका और इस्रायल ने संयुक्त ‘सायबर सिक्युरिटी टास्क फोर्स’ का गठन किया। इससे वैश्‍विक अर्थव्यवस्था को होनेवाले सायबर हमलों के खतरे का सामना करना मुमकिन होगा, यह दावा अमरीका ने किया। अमरीका के कोषागार विभाग और इस्रायल के वित्त मंत्रालय के नेताओं की बैठक के बाद यह ऐलान किया गया।

बीते कुछ महीनों से इस्रायल पर हो रहे सायबर हमलों की मात्रा प्रचंड़ बढ़ने का दावा किया जा रहा है। ईरान के हैकर्स गुट इन सायबर एवं रैन्समवेयर हमलों के पीछे होने का आरोप इस्रायल लगा रहा है। सोमवार के दिन भी ईरान के हैकर्स गुट ने इस्रायल पर सफल सायबर हमला करने का दावा किया। इस दौरान इस्रायल की प्रमुख कंपनियों की जानकारी चोरी करने का बयान ईरानी हैकर्स के इस गुट ने किया है। ईरान के शीर्ष समाचार चैनल ने इस सायबर हमले की खबर प्रसिद्ध की है।

cyber-security-task-force-us-israel-2इस्रायली सेना के गोपनीय दस्तावेज, नक्शे, त्रिविम प्लैन्स जैसी काफी जानकारी की इन हैकर्स द्वारा चोरी का दावा किया जा रहा है। सोमवार देर समय इन हैकर्स ने वीडियो भी जारी किया। इसमें इस्रायल के तेल अवीव शहर एवं संवेदनशील ठिकानों के फोटोज्‌ का समावेश होने का दावा किया जा रहा है। ईरानी हैकर्स के इस दावे पर इस्रायल ने किसी भी तरह का बयान नहीं किया है। लेकिन, रैन्समवेयर अर्थात फिरौती के लिए इस्रायल में हो रहे सायबर हमलों की संख्या बढ़ रही है।

इस्रायल की तरह अमरीका पर भी रैन्समवेयर के हमलों की तीव्रता बढ़ने का दावा किया जा रहा है। इस पृष्ठभूमि पर अमरीका के कोषागार विभाग के उपमंत्री वैली एडीयीमो ने अपने शिष्टमंड़ल के साथ इस्रायल का दौरा किया। इस दौरान इस्रायल के वित्तमंत्री एविग्दोर लिबरमन ने अमरिकी कोषागार विभाग के उपमंत्री से मुलाकात करके संयुक्त सायबर सुरक्षा टास्क फोर्स का गठन करने का ऐलान किया।

जल्द ही इससे संबंधित समझौता किया जाएगा। इसके बाद दोनों देशों के बीच सायबर सुरक्षा से संबंधित जानकारी का आदान-प्रदान होगा। राष्ट्रीय एवं वैश्‍विक सुरक्षा के लिए खतरा बननेवाले सायबर हमलों से संबंधित जानकारी का आदान-प्रदान होगा। साथ ही काफी अहम आर्थिक बुनियादी सुविधाओं और संबंधित तकनीक की सुरक्षा के लिए यह टास्क फोर्स काम करेगा, यह जानकारी एडीयीमो ने साझा की।

‘वैश्‍विक अर्थव्यवस्था संभल रही है और इसी बीच रैन्समवेयर के हमले और आर्थिक स्तर की चुनौतियाँ भी बढ़ने लगी हैं। इससे अमरीका और इस्रायल के आर्थिक हितों के लिए खतरा बनता है। ऐसी स्थिति में सायबर सुरक्षा से संबंधित यह सहयोग दोनों देशों की आर्थिक एवं राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए अहम साबित होता है’, ऐसा एडीयीमो ने कहा। तो, अगले वर्ष तेल अवीव में होनेवाले ‘सायबर टेक ग्लोबल’ बैठक में भी अमरीका शामिल होगी, ऐसा एडीयीमो ने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.