अमरीका के समर्थन बिना ही इस्रायल ईरान के विरोध में कार्रवाई करें – अमरीका के पूर्व विदेश मंत्री माईक पॉम्पिओ

israel-action-against-iran-pompeo-1वॉशिंग्टन – ‘अगर अमरीका इस्रायल के साथ ना खड़ी हो और ईरान ने इस्रायल की सुरक्षा के लिए खतरनाक साबित होनेवाले कारनामें जारी रखे, तो स्वसुरक्षा के लिए ईरान के विरोध में कार्रवाई करना यह इस्रायल का कर्तव्य है’, ऐसा मशवरा अमरीका के पूर्व विदेश मंत्री माईक पॉम्पिओ ने दिया। पिछले चार दिनों में इस्रायल को ऐसा संदेश देनेवाले पॉम्पिओ ये अमरीका की दूसरे विपक्षी नेता हैं।

खाड़ी क्षेत्र के मित्र देशों की माँग को अनदेखा करके ईरान के साथ बातचीत करने की भूमिका अपनानेवाले बायडेन प्रशासन के बारे में अमरीका के सहयोगी देशों में अविश्वास बढ़ता चला जा रहा है। ईरान का परमाणु कार्यक्रम खतरनाक पड़ाव पर पहुँचा होने की चेतावनियाँ दीं जा रहीं हैं, इसके बावजूद भी बायडेन प्रशासन ईरान के साथ परमाणु समझौते पर चर्चा करने के लिए तैयार है। इससे इस्रायल, सऊदी अरब, युएई तथा अन्य मित्र देशों को ठेस पहुँची है।

पिछले कुछ दिनों से इस्रायल के नेता ईरान के न्यूक्लियर प्लांट्स पर हमले करने की चेतावनियाँ देकर, बायडेन प्रशासन के बारे में होनेवाली नाराज़गी दर्शा रहे हैं। ऐसी परिस्थिति में अमरीका के विपक्षी नेता इस्रायल को यह अहम संदेश देते हुए दिखाई दे रहे हैं।

दो दिन पहले संयुक्त राष्ट्र संघ में नियुक्त अमरीका की पूर्व राजदूत निक्की हैले ने भी इस्रायल को ऐसी ही सलाह दी थी। ईरान को परमाणु-अस्त्र-सिद्ध होने से रोकने के लिए इस्रायल अमरीका पर निर्भर ना रहें, ऐसा हैले ने कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.