तालिबान की हुकूमत के कारण जागतिक आतंकवाद फैलने की संभावना – ऑस्ट्रेलिया के रक्षाबलप्रमुख

कॅनबेरा – ‘अफगानिस्तान में तालिबान की हुकूमत स्थापित होने के बाद जागतिक आतंकवाद नए से मज़बूत होगा। उसे नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता’, ऐसे ऑस्ट्रेलिया के रक्षाबलप्रमुख जनरल अँगस कॅम्पबेल ने जताया। साथ ही, १७० ऑस्ट्रेलियन्स अभी भी अफगानिस्तान में फँसे होने की जानकारी जनरल कॅम्पबेल ने दी।

जागतिक आतंकवादऑस्ट्रेलियन सिनेट के सामने चल रही सुनवाई में जनरल कॅम्पबेल ने, अफगानिस्तान से ऑस्ट्रेलिया ने की सेना वापसी का समर्थन किया। लेकिन तालिबान ने काबुल पर कब्ज़ा करने के कारण कुछ गंभीर प्रश्न निर्माण हुए हैं, ऐसा जनरल कॅम्पबेल ने कहा। दोहा समझौते की शर्तों का, तालिबान ज़िम्मेदारी से पालन करें, ऐसी अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय की माँग है, यह ऑस्ट्रेलिया के रक्षाबलप्रमुख ने बताया।

सर्वसमावेश सरकार और आतंकवादी संगठनों पर कार्रवाई, इन माँगों की तालिबान पूर्ति करें। अफगानिस्तान से जागतिक आतंकवाद का उदय होते देखना, यह अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय से बर्दाश्त नहीं होगा, ऐसा जनरल कॅम्पबेल ने सिनेट के सामने कहा। अलकायदा अथवा अन्य अन्तर्राष्ट्रीय आतंकवादी संगठन और उनके नेताओं को तालिबान अफगानिस्तान में आश्रय ना दें, ऐसी माँग कॅम्पबेल ने की।

तालिबान की हुकूमत में अल कायदा, आईएस तथा अन्य आतंकवादी संगठन अधिक मज़बूत होंगे। साथ ही, अफगानिस्तान से ही अमरीका, युरोपीय देशों पर नए से आतंकवादी हमले किए जाएँगे, ऐसी चेतावनी कुछ दिन पहले अमरीका के लष्करी विश्लेषकों ने दी थी। जनरल कॅम्पबेल की चेतावनी भी उसी प्रकार की दिखाई दे रही है।

इसी बीच, तालिबान के आतंकवादियों ने रविवार को राजधानी काबुल में लष्करी संचलन किया। इस समय, अमरीका पीछे छोड़ गई राइफल्स और रक्षा सामग्री के साथ तालिबान के आतंकवादियों ने यह परेड की। साथ ही, रशियन बनावट के हेलीकॉप्टर्स का भी इस्तेमाल तालिबान ने इस परेड में किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.