जापान, दक्षिण कोरिया और अमरीका के रक्षामंत्रियों की भेंट होगी

टोकियो – जापान, दक्षिण कोरिया और अमरीका के रक्षामंत्रियों की अगले महीने हवाई द्विपों पर विशेष बैठक का आयोजन किया जा रहा है। इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में चीन की हरकतें और उत्तर कोरिया के बैलेस्टिक मिसाइलों की वजह से बढ़ते खतरों की पृष्ठभूमि पर इस बैठक का आयोजन का दावा किया जा रहा है। इस क्षेत्र की स्थिरता के लिए यह त्रिपक्षीय बैठक काफी अहम होने का बयान जापान के समाचार चैनल ने किया है।

south-korea-japan-usजनवरी के दौरान जापान के रक्षामंत्री नोबुआ किशी, दक्षिण कोरिया के रक्षामंत्री सूह वुक और अमरीका के रक्षामंत्री लॉईड ऑस्टिन की बैठक होगी। उत्तर कोरिया को परमाणु हथियारों से मुक्त करना और बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण रोकने के मुद्दे पर इस बैठक में चर्चा होगी। इसके साथ ही साऊथ चायना सी क्षेत्र में चीन की आक्रामक गतिविधियों पर तीनों देशों के रक्षामंत्री अपनी भूमिका रखेंगे, यह दावा जापान के समाचार चैनल ने सूत्रों के दाखिले से किया है।

जापान, दक्षिण कोरिया और अमरीका के रक्षामंत्रियों की यह दूसरी बैठक होगी। इस महीने के शुरू में अमरीका और दक्षिण कोरिया के रक्षामंत्रियों की स्वतंत्र चर्चा हुई थी। अब अगले महीने के पहले सप्ताह में जापान और अमरीका की ‘टू प्लस टू’ चर्चा का आयोजन हो रहा है।

इसी बीच, जापान और चीन ने ‘ईस्ट चायना सी’ क्षेत्र में स्थित सेन्काकू द्विपों पर अधिकार जताने के मुद्दे पर निर्माण हुआ तनाव कम करने के लिए ‘हॉटलाईन’ शुरू करने का ऐलान किया था। जापान के रक्षामंत्री किशी और चीन के रक्षामंत्री वेई फेंघे की सोमवार को चर्चा के बाद यह ऐलान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.