अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष जॉन केनेडी की हत्या में ‘सीआईए’ शामिल – डेमोक्रैट पार्टी के राष्ट्राध्यक्ष पद के उम्मीदवार रॉबर्ट केनेडी ज्यु. का आरोप

वॉशिंग्टन – अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष जॉन एफ. केनेडी ज्यु. (जेएफके) की हत्या के पीछे गुप्तचर यंत्रणा ‘सीआईए’ का हाथ था, ऐसा आरोप रॉबर्ट एफ. केनेडी ज्यु. ने लगाया है। रॉबर्ट एफ. केनेडी ज्यु. यह पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ‘जेएफके’ के भांजे हैं। रॉबर्ट एफ.केनेडी ज्यु. यह डेमोक्रैट पार्टी से उम्मीदवार के तौर पर स्पर्धा में हैं और उन्होंने पिछले महीने ही प्रचार अभियान की शुरुआत की थी।

एक रेडियो को दिए साक्षात्कार में उन्होंने अपने चाचा जॉन एफ. केनेडी ज्यु. एवं अपने पिता रॉबर्ट एफ. केनेडी की हत्या में अमरिकी गुप्तचर यंत्रणा ‘सीआईए’ का हाथ था, ऐसा दावा किया। ‘सीआईए जॉन एफ. केनेडी ज्यु. की हत्या में एवं इस मामले को समेट ने में शामिल होने के काफी सबुत उपलब्ध हैं। इन सबुतों को लेकर आशंका जताने का अवसर भी नहीं है’, ऐसा रॉबर्ट एफ। केनेडी ज्यु. ने कहा। अपने पिता एवं पूर्व एटर्नी जनरल रॉबर्ट एफ. केनेडी की १९६८ में हुई हत्या के पीछे भी ‘सीआईए’ का हाथ होने के मुद्दे पर केनेडी ज्युनिअर ने ध्यान आकर्षित किया।

यूएस मरीन ली हार्वे ओस्वाल्ड ने २२ नवंबर, १९६३ को डलास में उस समय के राष्ट्राध्यक्ष जॉन एफ. केनेडी ज्युनिअर पर गोली चलाई थी। ओस्वाल्ड ने किसी की भी सहायता से यह हत्या की, ऐसा दावा अमरिकी जांच एजन्सी एवं गुप्तचर यंत्रणाओं ने किया था। ओस्वाल्ड का मुकदमा शुरू होने से पहले ही उनकी हत्या होने से ‘जेएफके’ की हत्या अभी भी रहस्य ही बनी हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.