‘सीआईए’ प्रमुख यकायक लीबिया के दौरे पर

त्रिपोली – अमरीका की केंद्रीय गुप्तचर यंत्रणा ‘सीआईए’ के प्रमुख विल्यम बर्न्स ने लीबिया का यकायक दौरा किया। इस दौरान बर्न्स ने लीबिया के प्रधानमंत्री अब्दुल हमीद देईबा से चर्चा की। देईबा यह लीबिया के तुर्की समर्थक एवं रशिया विरोधी गुट के नाम से जाने जाते हैं। फिलहाल यूक्रेन युद्ध की पृष्ठभूमि पर बर्न्स का यह लीबिया दौरा बड़ा अहम साबित होता है।

लीबिया एक ईंधन समृद्ध और ‘ओपेक’ का सदस्य देश है। लीबिया के देईबा लीबिया के देईबा और सहयोगी गुटों का अमरीका और यूरोप के कुछ देशों ने समर्थन किया है। साल २०१९ के बाद लीबिया में शुरू हुए गृहयुद्ध में अमरीका और नाटो ने देईबा की सरकार का समर्थन किया था। इसकी वजह से अमरिकी वरिष्ठ अधिकारी ने लीबिया का दौरा करने की उम्मीद भी थी। लेकिन, अपने अधिकारी की यह मुलाकात गुप्त रखने वाली अमरीका ने ‘सीआईए’ प्रमुख के दौरे को सार्वजनिक करके आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है।

इसी बीच लीबिया दौरे में बर्न्स पूर्व लीबिया के विरोधी नेता जनरल खलिफा हफ्तार से भी मुलाकात करेंगे। हफ्तार को रशिया, यूएई का समर्थन प्राप्त है। इसकी वजह से इस लीबयि दौरे से सीआई के प्रमुख कुछ अलग ही संकेत देते दिख रहे हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.