चीन की उक़साऊ हरकतों के जवाब में अमरीका का एक और प्रतिनिधिमंडल ताइवान में दाखिल

ताइपेई – रविवार को चीन के लड़ाक़ू विमानों और विध्वंसकों ने फिर एक बार अपनी मध्यरेखा तक घुसपैंठ की, ऐसा आरोप ताइवान ने किया था। उसके चंद कुछ ही घंटों में अमरीका के इंडियाना प्रांत के गवर्नर एरिक होल्कॉम्ब बड़े प्रतिनिधिमंडल समेत ताइवान में दाखिल हुए। अमेरिकन सभापति नैन्सी पेलोसी, वरिष्ठ सिनेटर एड मार्की के बाद गवर्नर होल्कॉम्ब ये ताइवान की भेंट करनेवाले तीसरे नेता बने हैं।

प्रतिनिधिमंडलताइवान के जनतंत्रसमर्थक और अलगाववादियों की सहायता के तो उसके परिणाम गंभीर होंगे, ऐसी धमकी चीन लगातार दे रहा है। लेकिन इस धमकियों को नज़रअन्दाज़ करके अमरिकी लोकप्रतिनिधी ताइवान की भेंट करके चीन की उक़साऊ हरक़तों को जवाब दे रहे हैं।

पिपल्स लिबरेशन आर्मी के 12 लड़ाक़ू विमान और चार विध्वंसकों ने रविवार दोपहर को तैवान के ईर्दगिर्द गश्त लगाई। इनमें से पाँच लड़ाक़ू विमान ताइवान की मध्यरेखा के पास पहुँचे थे। इसके द्वारा चीन के विमानों ने, ताइवान के ‘एक्स्लुझिव्ह इकोनॉमिक झोन’ की सुरक्षा को ख़तरा निर्माण किया होने का दावा किया जाता है। ताइवान की खाड़ी के नज़दीक चल रहे चीन के ये क़ारनामें, ताइवान की लोकतंत्रवादी सरकार तथा जनता पर दबाव बढ़ाने की कोशिश है, ऐसे आरोप स्थानिक माध्यमों में हो रहे हैं। ताइवान भी लड़ाक़ू विमान भेजकर और तोपों का लाईव फायर अभ्यास आयोजित करके चीन की आक्रामकता का जवाब दे रहा है।

ऐसी परिस्थिति में, अमरीका की ओर से भी चीन के उक़सावे को जवाब दिया जा रहा है। अमरीका के लोकप्रतिनिधी ताइवान की भेंट कर रहे हैं। इंडियाना प्रांत के गवर्नर एरिक होल्कॉम्ब अपने आर्थिक सलाहकारों के प्रतिनिधिमंडल के साथ सोमवार को ताइवान में दाखिल हुए। पिछले महीने भर में तीसरी बार यह अमरिकी लोकप्रतिनिधियों ने ताइवान की भेंट की है। इससे पहले अमेरिकन सभापति नैन्सी पेलोसी की तैवान भेंट यह चीन के लिए चुनौती साबित हुई थी। पेलोसी का विमान गिराने की धमकी देनेवाला चीन, वास्तव में कुछ कार्रवाई करने में असमर्थ होने की बात सामने आयी थी।

चीन ने पेलोसी पर प्रतिबंध लगाकर अपनी आक्रामकता दिखाने की कोशिश की। लेकिन हफ़्तेभर पहले अमेरिकन सिनेट के वरिष्ठ सिनेटर्स ने बड़ी संख्या में ताइवान की भेंट की। उसके बाद चीन अमरीका धमकाने के अलावा और कुछ भी नहीं कर सका है। उसीमे अब इंडियाना के गवर्नर के ताइवान दौरे के कारण चीन के सामने की चुनौतियाँ बढ़ीं हैं। गवर्नर होल्कॉम्ब ये इंडियाना में सेमीकंडक्टर्स का प्रोजेक्ट बनाने की तैयारी में होक

र, उसके लिए वे ताइपेई में दाख़िल हुए होने का दावा किया जा रहा है।

ताइवान की राष्ट्राध्यक्षा त्साई इंग-वेन ने गवर्नर होल्कॉम्ब से मुलाक़ात की। साथ ही, ‘आर्थिक सुरक्षा यह राष्ट्रीय तथा क्षेत्रीय सुरक्षा का अहम स्तंभ है। इस पृष्ठभूमि पर, ताइवान को भी सेमीकंडक्टर्स की सप्लाई चेन बनाने के लिए लोकतंत्रवादी देशों के साथ सहयोग अधिक मज़बूत बनाना है’, ऐसी घोषणा ताइवान की राष्ट्राध्यक्षा त्साई इंग-वेन ने की। उसीके साथ, उन्होंने ‘डेमॉक्रसी चिप्स’ ऐसा उल्लेख करके, सेमीकंडक्टर्स की सप्लाई को चीन से होनेवाले ख़तरे पर ग़ौर फ़रमाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.