ताइवान की ‘पैट्रियट मिसाइल सिस्टम’ के आधुनिकीकरण के लिए अमरीका की मंजूरी – चीन की आलोचना

patriot-missile-system-taiwan-1वॉशिंग्टन/ताइपे – अमरीका की ‘डिफेन्स सिक्युरिटी को-ऑपरेशन एजन्सी’ ने ताइवान में तैनात ‘पैट्रियट मिसाइल सिस्टम’ के आधुनिकीकरण के लिए मंजूरी प्रदान की है। इसके लिए तकरीबन १० करोड़ डॉलर्स का समझौता हुआ है और इसका कार्यान्वयन अगले महीने से शुरू होगा, यह जानकारी सूत्रों ने प्रदान की। राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने सत्ता संभालने के बाद अमरीका और ताइवान के बीच यह दूसरा रक्षा समझौता है। कुछ दिन पहले ही अमरीकी संसद में ‘आर्म ताइवान एक्ट’ नामक विधेयक पेश किया गया था।

patriot-missile-system-taiwan-2अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन विरोधि आक्रामक नीति के हिस्से के तौर पर ताइवान को बडे पैमाने पर हथियारों की सहायता करने का निर्णय किया था। अगस्त २०२० में अमरीका और ताइवान के बीच लड़ाकू ‘एफ-१६वी’ विमानों की खरीद के लिए महत्वाकांक्षी समझौता किया गया था।

इसके बाद अमरीका ने ताइवान को ‘हार्पून’ मिसाइल्स, ‘हाय मार्स’ रॉकेट यंत्रणा, ‘स्लैम-इआर’ मिसाइल्स प्रदान करने का ऐलान भी किया था। इसी बीच ताइवान ने ‘पैट्रियट मिसाईल्स’, ‘ड्रोन्स’, ‘स्मार्ट माईन्स’ एवं ‘होवित्ज़र्स’ प्रदान करने के लिए बातचीत शुरू करने की खबरें भी सामने आयी थीं। इनमें से ‘पैट्रियट’ संबंधी माँग को अमरीका ने मंजूरी प्रदान करने की बात नए निर्णय से स्पष्ट हुई है।

patriot-missile-system-taiwan-3अमरिकी रक्षा विभाग की ‘डिफेन्स सिक्युरिटी को-ऑपरेशन एजेन्सी’ की वेबसाईट पर इससे संबंधित निवेदन जारी किया गया है। इसमें अमरिकी विदेश विभाग ने मंजूरी प्रदान करने के बाद ताइवान की ‘पैट्रियट मिसाइल्स सिस्टम’ की ‘सपोर्ट डील’ को मंजूरी प्रदान करने की बात कही गई है।

‘मिसाइल्स’ यंत्रणा के आधुनिकीकरण एवं रखरखाव के लिए अमरिकी कंपनियों को ठेका प्रदान किए जाने का बयान ‘डिफेन्स सिक्युरिटी को-ऑपरेशन एजेन्सी’ ने किया है। यह समझौता ताइवान की पैट्रियट मिसाइल्स सिस्टम शत्रु की चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए तैयार रहे, इसका ध्यान रखा जाएगा, यह भी स्पष्ट किया गया है।

patriot-missile-system-taiwan-3ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने अमरीका ने किए निर्णय का स्वागत किया है। ‘बायडेन प्रशासन द्वारा ताइवान को हथियारों की आपूर्ति करने से संबंधित किया हुआ दूसरा निर्णय है। इस निर्णय से अमरीका और ताइवान के मज़बूत संबंध फिर से रेखांकित हो रहे हैं’, ऐसा ताइवान के रक्षा विभाग ने कहा है। चीन ने अमरीका के इस निर्णय पर तीव्र नाराज़गी व्यक्त की है।

‘अमरीका के नए निर्णय की वजह से अमरीका और चीन के संबंधों को नुकसान पहुँच सकता है। ताइवान और आसपास के क्षेत्र की शांति एवं स्थिरता के लिए खतरा बनेगा। चीन अपनी संप्रभुता एवं सुरक्षा बरकरार रखने के लिए उचित उपाय करेगा’, ऐसा इशारा चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजिअन ने दिया।

इसी बीच, अमरीका की रिपब्लिकन पार्टी के सांसद माईक गैलाघर ने अमरिकी रक्षा विभाग ने ताइवान समेत पैसिफिक की रक्षा तैयारी बढ़ाने के लिए अधिक तैनाती करनी पडेगी, यह भूमिका अपनाई है। कुछ दिन पहले गैलाघर ने ताइवान को हर वर्ष तीन अरब डॉलर्स की रक्षा सहायता प्रदान करने के प्रावधान के साथ ‘आर्म ताइवान एक्ट’ विधेयक संसद में पेश किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.