ड्रोन की घुसपैठ के पीछे ईरान के होने का आरोप लगाकर सीरिया में इस्रायल ने किया और एक हवाई हमला – ईरान द्वारा प्रत्युत्तर की चेतावनी

जेरूसलम/तेहरान – इस्रायल और ईरान के छुपे युद्ध की तीव्रता अधिक बढ़ी है। सीरिया से इस्रायल में घुसपैठ करनेवाला ड्रोन ईरान का था, ऐसा आरोप इस्रायली सेना ने लगाया। इसके कुछ घंटों बाद सीरिया की राजधानी दमास्कस में स्थित ईरान के लैब पर जोरदार हवाई हमले किए गए। इस दौरान दो नागरिकों के मारे जाने का दावा सीरियन यंत्रणा कर रही है। पिछले छह दिनों में इस्रायल का सीरिया में यह चौथा हमला है।

ड्रोन की घुसपैठदो दिन पहले, रविवार को इस्रायल के सीरिया में हवाई हमले में ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ का वरिष्ठ कमांडर मारा गया था। सीरिया में हुए हमले में अपने कमांडर के मारे जाने का ऐलान ईरान ने किया था। अगले कुछ ही घंटों बाद गोलान की सीमा से एक ड्रोन ने इस्रायल की सीमा में घुसपैठ की थी। इस्रायल के हेलीकॉप्टर्स और लड़ाकू विमानों ने इस गश्त ड्रोन को गिराया। इसके बाद इस्रायल ने इस ड्रोन के पुर्जों को परखने के बाद यह ड्रोन ईरानी बनावट का होने की बात स्पष्ट हुई। इस्रायल की सेना ने सोमवार को यह जानकारी सार्वजनिक की।

सोमवार देर रात बाद सीरिया की राजधानी दमास्कस फिर से हवाई हमलों से दहल उठी। दमास्कस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के करीब ‘अल-किसवाह’ क्षेत्र में स्थित ईरानी लैब पर इस्रायली मिसाइलें टकराईं, यह जानकारी ब्रिटेन स्थित सीरियन मानव अधिकार संगठन ने साझा की। इस हमले में दो नागरिकों की मौत होने का दावा सीरियन सेना ने किया। लेकिन, इससे हुए विस्फोट की तीव्रता काफी बड़ी थी। इसकी आवाज़ कासियोन पर्बत के क्षेत्र और अल-सैदा झैनाब क्षेत्र में भी सुनी गई। इसकी वजह से अल-किसवाह में हुए हमले में वित्तीय नुकसान के अलावा बड़ी संख्या में लोगों के हताहत होने की जानकारी सीरियन सरकार छुपा रही है, ऐसी आशंका मानव अधिकार संगठन व्यक्त कर रही है।

ड्रोन की घुसपैठइस्रायल ने पिछले छह दिनों में हमारे देश में यह चौथा हमला करने का आरोप सीरियन सेना लगा रही है। सीरिया स्थित ईरान और हिज़बुल्लाह के ठिकानों को लक्ष्य करने के लिए इन हमलों को अंजाम दिया गया था। इस्रायल ने इनमें से किसी भी हमले का ज़िम्मा स्वीकार नहीं किया है। लेकिन, आतंकवादियों का समर्थन करने वाले देशों को हम इसकी बड़ी कीमत चुकाने के लिए मज़बूर कर रहे हैं, ऐसा सूचक बयान प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने किया था। लेकिन, अपने दो कमांडर खोनेवाले ईरान ने सीरिया में हुए हमलों पर गुस्सा व्यक्त किया है।

सीरिया में हुए हमलों में हमारे सैनिक और हितों को लक्ष्य किया जा रहा है, ऐसी आलोचना संयुक्त राष्ट्रसंघ में ईरान के राजदूत अमीर सईद इरावानी ने की। साथ ही इन हमलों से सीरिया में मौजूद हमारे हित की हम सुरक्षा करेंगे, ऐसा इरावानी ने राष्ट्र संघ के महासचिव एंतोनियो गुतेरस को भेजे गए खत में कहा है। इसके साथ ही ईरान पर हुए इन हमलों का सही प्रत्युत्तर देने की चेतावनी ईरान के राजदूत ने दी।

तो, पिछले कुछ दिनों से इस्रायल और ईरान के बीच फिर से छुपा युद्ध शुरू होने का दावा अंतरराष्ट्रीय विश्लेषक कर रहे हैं। पिछले हफ्ते ही ग्रीस में इस्रायल के सांस्कृतिक केंद्र एवं अन्य अहम ठिकानों पर हमले करने की बड़ी साज़िश को नाकाम किया गया था। ईरान ने पाकिस्तानी आतंकवादियों के सहयोग से यह साज़िश रचने की खबरें प्रसिद्ध हुई थीं। इसके बाद सीरिया में स्थित ईरान के ठिकानों पर किए जा रहे हमलों की तीव्रता अधिक बढ़ती जा रही है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.