ईरान में विस्फोट होने से स्थानीय लोगों में खौफ

iran-explosionतेहरान – पश्‍चिमी ईरान में रहस्यकारी विस्फोट हुए। इन विस्फोटों से बहुत तीव्र झटके महसूस होने का बयान स्थानीय माध्यमों ने किया है। लेकिन, ईरान की यंत्रणाओं ने इसकी वजह बादलों की गरज और चमचमाती बिजली होने का बयान किया है। ईरान के अफसरों ने बयान में बताई यह वजह किसी को मंजूर नहीं हैं, इसका मज़ाक बनाया जा रहा है।

ईरान के पश्‍चिमी ओर के तीन शहर शनिवार देर रात रहस्यकारी विस्फोटों से दहल उठे। असादाबाद, केरमानशाह और कामयारन में हुए इन विस्फोटों के झटके दूर तक महसूस हुए। एक-दूसरे से तकरीबन १०० किलोमीटर की दूरी पर स्थित इन शहरों में हुए इन धमाकों के बाद नागरिकों में घबराहट निर्माण हुई थी। ईरानी पत्रकार और स्थानीय लोगों ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी प्रसिद्ध की।

कुछ दिन पहले ईरान के बुशहेर परमाणु प्रकल्प की हवाई सीमा में रहस्यमयी विस्फोट हुआ था। तब भी आस-पास के क्षेत्र में नागरिकों में विस्फोट से ड़र फैला था। लेकिन, ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने इसे हवाई सुरक्षा युद्धाभ्यास का हिस्सा घोशित करने के बाद जनता को राहत मिली थी। क्या ईरान की सेना ने अब भी ऐसा ही युद्धाभ्यास किया, ईरान की जनता इसकी जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रही थी। लेकिन, ईरान की यंत्रणा ने बताई वजह स्वीकार करने योग्य ना होने का स्थानीय नागरिकों का कहना है।

इसी बीच, पहले भी ईरान के परमाणु प्रकल्प एवं सैन्य ठिकानों पर संदिग्ध विस्फोट हुए थे। इसके लिए ईरान ने इस्रायल को ज़िम्मेदार ठहराया था। इस वजह से अबकी बार हुए विस्फोट के पीछे भी इस्रायल का हाथ होने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता। लेकिन, फिलहाल ईरान की हुकूमत ने इस पर परदा डालने की कोशिश करने की बात स्पष्ट दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.