रशिया विरोधी युद्ध में यूक्रेन की स्थिति काफी खराब है – पोलैंड के सेना अधिकारी का दावा

वार्सा/किव – पिछले एक साल से भी अधिक समय से शुरू संघर्ष में यूक्रेन की स्थिति काफी अच्छी नहीं रही। साथ ही रशिया अभी भी अधिक समय तक संघर्ष शुरू रखने की आर्थिक क्षमता और अन्य सुविधा रखती हैं, ऐसा दावा पोलैण्ड के सेनाप्रमुख जनरल राजमंड आंद्रेजझैक ने किया। ऐसे में यूक्रेन के रशिया विरोधी जवाबी हमले करने के अभियान यानी सिर्फ प्रचार होने की फटकार सुरक्षा विश्लेषक मार्क स्लेबोडा ने लगाई हैं। 

यूक्रेन की स्थितिपोलैण्ड की राजधानी वार्सा में आयोजित ‘नैशनल सिक्योरिटी ब्युरो’ के कार्यक्रम में देश के सेनाप्रमुख ने रशिया-यूक्रेन युद्ध में यूक्रेन की जीत होने की संभावना काफी कम होने के संकेत दिए हैं। ‘युद्ध में सैन्य संघर्ष के साथ ही राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों का भी समावेश होता हैं। रशिया-यूक्रेन युद्ध पर गौर करते समय इन मुद्दों का विचार करना भी ज़रुरी हैं। यूक्रेन इस मोर्चे पर नाकाम हुआ हैं और देश की अंदरुनि स्थित ज्यादा अच्छी नहीं रहीं’, ऐसा पोलैण्ड के सेनाप्रमुख जनरल आंद्रेजझैक ने कहा।

साथ ही विश्लेषक स्पेबोडा ने यूक्रेन के संभावित ‘स्प्रिंग काउंटर ऑफेन्सिव’ की आलोचना की। ‘यूक्रेन ने बड़ी तैयारी करने का चित्र दिखाया है, फिर भी यह चित्र प्रचार अभियान का हिस्सा हैं। नाटो ने मुहैया किया हुआ हथियारों का काफी बड़ा भंड़ार खत्म हुआ हैं’, यह दावा स्लेबोडा ने एक साक्षात्कार के दौरान किया। यूक्रेन के कुछ अधिकारी एवं नेताओं ने भी नए अभियान में बड़ी सफलता की उम्मीद ना रखे, ऐसे बयान करके रशिया विरोधी मुहीम असफल होने के संकेत दिए हैं।

मई महीने में यूक्रेन के जवाबी हमले शुरू होने की संभावना हैं और यूक्रेनी सेना दक्षिण यूक्रेन के खेर्सन और झैपोरिझिआ प्रांत को लक्ष्य करेगी, ऐसा कहा जा रहा हैं। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.