रशिया द्वारा, युक्रेन को ‘इंटरनेट’ प्रदान करनेवाला ‘स्टारलिंक नेटवर्क’ नष्ट करने की कोशिशें – अमरिकी उद्यमी एलॉन मस्क का आरोप

वॉशिंग्टन/मॉस्को/किव्ह – साइबरहमलें, जॅमिंग तथा अन्य क़ारनामों के माध्यम से रशिया युक्रेन स्थित ‘स्टारलिंक नेटवर्क’ को नष्ट करने की कोशिश कर रहा है, ऐसा आरोप अमरिकी उद्यमी एलॉन मस्क ने किया। मस्क की ‘स्पेसेक्स’ कंपनी द्वारा युक्रेन को सैटेलाईट इंटरनेट की सेवा विनामूल्य प्रदान की जा रही है। अमरीका के रक्षा विभाग के निर्देशों पर यह किया जा रहा होने के दावे रशिया ने किये थे। इसी बीच, शनिवार रात को रशिया ने, लष्करी मुहिम के लिए इस्तेमाल किये जानेवाले दो उपग्रहों का प्रक्षेपण किया होने की जानकारी दी।

‘स्टारलिंक नेटवर्क’फ़रवरी महीने में रशिया ने युक्रेन पर हमला किया था। रशिया की इस लष्करी मुहिम के दौरान रशियन रक्षाबलों ने युक्रेन की सैटेलाईट कम्युनिकेशन और इंटरनेट प्रदान करनेवाली यंत्रणा ध्वस्त की थी। इस कारण युक्रेनी सेना के पास स्वतंत्र सैटेलाईट संपर्क यंत्रणा उपलब्ध नहीं है। अमरिकी रक्षा विभाग ने मस्क को निर्देश देकर उनके ‘स्टारलिंक नेटवर्क’ की सेवा युक्रेनी सेना को प्रदान करने के लिए कहा था। उसके लिए मस्क ने अब तक आठ करोड़ डॉलर्स से अधिक निधि खर्च की है।

‘स्टारलिंक नेटवर्क’मस्क ने युक्रेनी सेना से स्टारलिंक के लिए कोई भी रक़म चार्ज नहीं की है। लेकिन कुछ दिन पहले मस्क ने, युक्रेनी सेना को मुफ़्त में सेवा प्रदान करना उन्हें संभव नहीं होगा, ऐसा जताया था। उसके बाद अमरिकी रक्षा विभाग ने मध्यस्थता करके, सेवा को आगे भी जारी रखने के लिए दबाव बनाया था। हालाँकि फिलहाल यह सेवा जारी है, फिर भी उसपर रशिया द्वारा बड़े पैमाने हमलें हो रहे हैं। अपनी कंपनी द्वारा हालाँकि सेवा प्रदान करने के प्रयास किये जा रहे हैं, फिर भी बढ़ते रशियन हमलों के कारण जल्द ही युक्रेन स्थित ‘स्टारलिंक नेटवर्क’ नष्ट हो जायेगा. ऐसी चेतावनी मस्क ने दी है।

स्टारलिंक नेटवर्क अगर बंद पड़ा, तो युक्रेन के रक्षाबलों की क्षमता पर भारी असर होने की संभावना है। अगर स्टारलिंक बंद बड़ा, तो भी युक्रेन का बड़े पैमाने पर नुकसान होगा, ऐसा दावा रशियन सांसदों ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.