पैसिफिक क्षेत्र में चीन ने फिलीपीन्स पर हमला किया तो अमरीका का करारा जवाब मिलेगा – अमरिकी विदेश मंत्री की चेतावनी

वॉशिंग्टन/बीजिंग – चीन ने पैसिफिक क्षेत्र में फिलीपीन्स के रक्षाबल, जहाज़ या विमानों पर हमला किया तो इसपर अमरीका सैन्य स्तर पर करारा प्रत्युत्तर देगी, ऐसी चेतावनी अमरिकी विदेश विभाग ने दी हैं पिछले हफ्ते चीन के तटरक्षक बल का जहाज़ ने फिलीपीन्स के तटरक्षक दल के जहाज़ से बड़ी आक्रामकता से टकराने की कोशिश की थी। इस घटना को लेकर पश्चिमी देशों ने तीव्र प्रतिक्रियाएं दर्ज़ की हैं। अमरीका ने दी हुई चेतावनी उसी का हिस्सा बनता है। 

पैसिफिक क्षेत्रपिछले हफ्ते फिलीपीन्सि के दो गश्ती पोत साउथ चाइना सी के ‘स्प्रैटले’ द्वीपसमूह के क्षेत्र में गश्त लगा रहे थे। उस समय चीन के तटरक्षक बल के एक जहाज़ ने बड़े खतरनाक ढ़ंग से फिलीपीनी जहाज़ के मार्ग में खड़े होकर उसे रोकने की कोशिश की। फिलीपीनी जहाज़ के कमांडर ने बड़ी कुशलता से अपने जहाज़ को मोड़ दिया और इससे दोनों जहाज़ टकराने से बच गए। इस घटना का वीडियो फिलीपीनी जहाज़ों पर मौजूद माध्यमों ने बनाया हैं।

चीन के जहाज़ ने नियमित गश्त लगाने का रास्ता रोकने से फिलीपीन्स ने तीव्र प्रतिक्रिया बयान की है। चीन का तटरक्षक बल आक्रामक और भड़काउ कार्रवाईयां का इस्तेमाल कर रहा हैं, ऐसी आलोचना फिलीपीन्स ने की थी। उसे प्रत्युत्तर देते हुए चीन ने फिलीपीन्स के जहाज़ ने हमारी सीमा में घुसपैठ करने का दावा किया। इसपर हमारी सीमा में गश्त लगाने के लिए किसी की भी अनुमति ज़रूरी नहीं हैं, ऐसी जोरदार फटकार फिलीपीन्स ने लगाई हैं।  

पैसिफिक क्षेत्रचीन और फिलीपीन्स के बीच हुई इस घटना पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ की हैं। चीन ने फिलीपीनी जहाज़ों को लगातार परेशान करने के साथ धमकाने का सिलसिला शुरू रखा होने का आरोप अमरिकी विदेश विभाग ने लगाया हैं। चीन की हुकूमत ऐसे भड़कानेव वाले और असुरक्षित बर्ताव करने से बचे, ऐसी सलाह विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने दी। साथ ही चीन ने फिलपीन्स के रक्षा बल, जहाज़ या विमानों पर हमला किया तो अमरीका इसपर सैन्य स्तर पर प्रत्युत्तर देगी, यह इशारा भी मिलर ने दिया।

पिछले कई सालों से साउथ चाइना सी के विवाद को लेकर चीन और फिलीपीन्स के बीच तनाव बना हैं। फिलीपीन्स का समुद्री क्षेत्र होने वाले ‘वेस्ट फिलीपीन्स सी’ का क्षेत्र भी हमारा होने का दावा चीन कर रहा हैं। इस समुद्री क्षेत्र के ‘स्प्रैटले’ और ‘स्कारबोरो’ द्वीप समूहों पर फिलीपीन्स का प्रशासकीय अधिकार हैं। लेकिन, वर्ष २०१२ में चीन ने यहां के कुछ द्वीपों पर अपना अधिकार जता कर वहां पर सैन्यीकरण एवं कुछ कृत्रिम द्वीपों का निर्माण करना शुरू किया था। 

English मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.