यूक्रेन ने डोनेत्स्क के जेल पर किए हमले में ५३ की मौत – रशिया का दावा

डोनेत्स्कमास्को/किव – यूक्रेन ने डोनेत्स्क प्रांत के जेल पर किए हमले में ५३ लोगों के मारे जाने का दावा रशिया ने किया। यूक्रेन ने इन आरोपों से इन्कार किया है और यह हमला रशिया के ‘वॉर क्राईम्स’ का हिस्सा होने का आरोप लगाया है। इसी बीच रशिया ने पूर्व एवं उत्तर यूक्रेन में किए हमलों में अच्छी सामरिक सफलता प्राप्त करने की जानकारी सामने आयी है।

डोनेत्स्क

जुलाई के आरंभ से ही यूक्रेन ने दक्षिण हिस्से के खेर्सन प्रांत पर जवाबी हमलों का अभियान शुरू किया था। रशिया के कुछ सैन्य अड्डे, कमांड पोस्टस्‌, ईंधन डिपो एवं अहम ब्रिजस को लक्ष्य करने में यूक्रेन को कामयाबी प्राप्त हुई थी। खेर्सन के कुछ गांव रशिया को खोने पड़े, ऐसे दावे भी यूक्रेन ने किए थे। इसी सफलता के बल पर अगले दो महीनों में खेर्सन प्रांत रशिया के कब्ज़े से मुक्त कराएंगे, ऐसी चेतावनी यूक्रेन के अधिकारी ने दी थी। लेकिन, यूक्रेन के इन इरादों को नाकाम करने के लिए रशिया अधिक आक्रामक बनी है और पिछले कुछ दिनों में बढ़ाए गए हमलों की तीव्रता इसी का हिस्सा दिखता है।

पिछले २४ घंटों के दौरान रशिया ने पूर्व यूक्रेन के विभिन्न शहरों के साथ उत्तर यूक्रेन में हवाई और मिसाइल हमले किए। इन हमलों में रशियन सेना को अच्छी सामरिक सफलता प्राप्त होने की जानकारी सामने आयी है। पूर्व यूक्रेन के बाखमत क्षेत्र में रशिया ने बढ़त हासिल की है। साथ ही उत्तर यूक्रेन के खेर्सन में भी यूक्रेन का बड़ा नुकसान होने की बात कही जा रही है।

डोनेत्स्करशिया के इन हमलों के बीच गुरुवार को डोनेत्स्क प्रांत में रशिया के नियंत्रणवाले येलेनोवका क्षेत्र के जेल पर बड़ा हमला हुआ। यह हमला यूक्रेन ने किया, ऐसा दावा रशिया ने किया है। इस जेल में रशिया ने मारिपोल से हिरासत में लिए यूक्रेन की ‘एज़ोव बटालियन’ के सैनिकों को कैद किया गया है। यूक्रेन के इस हमले में कम से कम ५३ लोग मारे गए हैं और १०० से अधिक घायल होने की बात कही जा रही है। यूक्रेन ने यह दावे ठुकराए हैं और यह हमला रशिया के ‘वॉर क्राईम्स’ के हिस्सा होने का आरोप लगाया।

इसी बीच यूक्रेन ने रशिया के कब्जे के दक्षिण यूक्रेन के इलाकों पर फिर से हमले शुरु करने की जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने साझा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.