अमरिका एवं मित्र देशों के मिसाइलों के सामने रशिया-सीरिया की यंत्रणा नाकाम – पेंटागौन का दावा

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वॉशिंगटन: अमरिका, ब्रिटेन और फ्रान्स के मिसाइल सफल रूप से भेदने का दावा रशिया ने किया है। फिर भी रशिया अथवा सीरिया की यंत्रणा ने इस दौरान बिल्कुल सफल नहीं हुई और अमरिका एवं मित्र देशों के मिसाइलों ने अचूक रूप से अपना लक्ष्य पूर्ण किया है, ऐसा दावा अमरिका के रक्षा मुख्यालय पेंटागौन ने किया है। इस हमले की वजह से सीरिया में अस्साद सल्तनत के रासायनिक हमले करने की क्षमता कम होने की बात कहकर पेंटागौन ने सिरियन सल्तनत को यह झटका होने की बात कही है।

शनिवार की सुबह सीरिया में रासायनिक शस्त्र के निर्माण के कारखाने पर सफल रूप से हमले करने की घोषणा अमरिका, ब्रिटेन एवम फ्रान्स ने की थी। रशिया एवं सीरिया ने पाश्चिमात्य देशों के दावे ठुकराए थे। रशिया ने सीरिया को दिए पैट्सर एस-१ इस मिसाइल भेदी नियंत्रण ने पाश्चात्य देशों ने १०३ में से ७१ मिसाइल सफल रूप से भेदने का दावा रशिया ने किया है। साथ ही एस-१२५, एस-२००, बक और क्वाद्रात यंत्रणा का भी उपयोग हवाई हमले भेदने के लिए करने का दावा रशिया ने किया था। अमरिका एवं मित्रों के स्मार्ट मिसाइल विरोध में सोव्हिएत रशिया के समय में हवाई सुरक्षा यंत्रणा का उपयोग होने वाले एस-४०० का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं लगी, ऐसी बात रशिया ने कही है।

पर अमरिका के रक्षा मुख्यालय पेंटागौन में रशिया एवं सीरिया के इस दावे में से हवा निकाल दी है। अमरिका और मित्र देशों ने शनिवार को किया हमला बहुत ही सफल हुआ है, ऐसी जानकारी पेंटागौन के प्रवक्ता डैना व्हाईटने दी है। सीरिया में निश्चित जगहों पर अचूक रूप से हमले हुए है, इसका हम यकीन दे सकते हैं, ऐसा डैना ने कहा है।

सीरिया में आईएस इन आतंकवादियों का विनाश यह आगे चलकर अमरिका और मित्र देशों की लष्करी मुहिम का उद्देश्य रहेगा, पर सीरिया में अस्साद सल्तनत निष्पाप जनता पर रासायनिक हमले करते समय अमरिका शांत नहीं रहेगे, ऐसा इशारा व्हाईटने दिया है। तथा सीरियन लष्कर ने अमरीका और मित्र देशों के हमले को प्रत्युत्तर देने का प्रयत्न किया है। पर सीरिया के मिसाइल मित्र देशों के मिसाइल के बहुत ही पास पहुंच नहीं सकते हमारे मिसाइल ने अचूक रूप से अपने काम पूर्ण किए हैं, ऐसी जानकारी अमरिका के रक्षा दल विभाग के वरिष्ठ अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल केनीथ मैकेंझी ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.