अस्साद विरोधी संघर्ष में कुर्दों की सहायता करने के लिए – फ्रेंच लष्कर सीरिया में स्थित अमरिकी रक्षा अड्डे पर दाखिल

ब्रुसेल्स: फ़्रांस का लष्कर सीरिया के कुर्द बागियों के वर्चस्व वाले इलाके में स्थित अमरिका के रक्षा अड्डों पर दाखिल होने की जानकारी सामने आई है। पिछले महीने में ही फ़्रांस के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युअल मैक्रॉन ने कुर्द समूहों के साथ फ़्रांस में मुलाकात करके सहायता करने के संकेत दिए थे। उसके बाद अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के साथ हुई चर्चा में मैक्रॉन ने फ्रेंच लष्कर सीरिया में अमरिका की मुहीम में शामिल होगा, ऐसे संकेत दिए थे। फ़्रांस की इस भूमिका की तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने तीव्र आलोचना करके फ़्रांस को इसके परिणाम भुगतने पड़ेंगे, ऐसी धमकी दी थी।

अस्साद विरोधी संघर्ष, कुर्दों की सहायता, फ्रेंच लष्कर, अमरिकी रक्षा अड्डे, दाखिल, ब्रुसेल्स, सीरियासीरिया के सूत्रों के हवाला से फ़्रांस के लष्कर की तैनाती की जानकारी दी जा रही है, ऐसा मीडिया की तरफ से कहा जा रहा है। सीरिया के कुर्द बागियों के वर्चस्व वाले उत्तर विभागों में पांच अड्डों पर फ्रेंच लष्कर के ‘स्पेशल फोर्सेस’ तैनात किए गए हैं। अमरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने फ्रेंच लष्करी की तैनाती की खबर की पुष्टि की है।

पिछले हफ्ते में ही तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने सीरिया के कुर्द बागी संगठनों को दी जाने वाली सहायता के मुद्दे को लेकर अमरिका और नाटो देशों को लक्ष्य बनाया था। तुर्की जैसा देश खुद अमरिका की तरफ से हथियार खरीद नहीं सकता, लेकिन वही हथियार अमरिका और सहकारी देश आतंकवादी संगठनों को मुफ्त में दे रहे हैं, ऐसा भीषण आरोप तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने किया था।

सीरिया के कुर्द बागियों एक नेताओं को बुलाकर उनके साथ चर्चा करने वाले फ़्रांस को भी तुर्की ने कड़क शब्दों में समझाया था। तुर्की कुर्द बागियों को आतंकवादी समझता है। जो कोई भी इन आतंकवादियों का साथ देगा वह अपने आप हमारे निशाने पर होंगे, ऐसी तुर्की ने धमकी दी है।

लेकिन उसके बाद भी फ़्रांस ने अपना लष्कर कुर्द बागियों के प्रभाव क्षेत्र में भेजने की वजह से तुर्की और फ़्रांस के बीच तनाव अधिक बढने की संभावना है। उसी समय फ्रेंच लष्कर की सीरिया में उपस्थिति अमरिका सीरिया की लष्करी मुहीम अधिक व्यापक कर रहा है, ऐसे संकेत देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.