सीरिया के पास भूमध्यसागरीय क्षेत्र में – अमरिका के विमान वाहक युद्धनौका का रशियन नौदल ने किया पीछा

दमास्कस: दो हफ्तों पहले भूमध्य सागरीय क्षेत्र में दाखिल हुए यूएसएस ट्रूमन इस विमानवाहक युद्धनौका का रशियन विध्वंसक ने पीछा किया है, ऐसा दावा प्रसार माध्यमों ने किया है। अमरिका के नौदल ने इस विषयक खबर का समर्थन किया है। फिर भी यह आम घटना होने की बात कहकर अधिक जानकारी देने की बात संदिग्ध रूप से टाली है। इस घटना के बारे में वीडियो तथा तस्वीरें इंटरनेट पर प्रसिद्ध की गई है। अमरिका एवं रशिया में सीरिया तथा यूरोपीय क्षेत्र में किसी भी क्षण युद्ध भड़क सकता है, ऐसी स्थिति होते हुए रशियन नौदल द्वारा पीछा होना यह बात ध्यान केंद्रित करने वाली है।

सीरिया, भूमध्यसागरीय क्षेत्र, विमान वाहक, युद्धनौका, रशियन नौदल, पीछा, दमास्कस, अमरिकाअमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने सीरिया के विशेष मुहिम के लिए यूएसएस ट्रूमन यह विमानवाहक युद्धनौका रवाना की थी। इससे पहले भी भूमध्य समुद्र में तैनात होनेवाले अमरिका के मित्र देशों की युद्धनौका और पनडुब्बियां को सहायता करने की प्रमुख जिम्मेदारी ट्रूमन पर सौंपी गई थी। ९० से अधिक लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर से सज्ज होनेवाली यह युद्धनौका सीरिया में मुहिम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी, ऐसा अमरिका के नौदल ने कहा था। इस युद्धनौका पर तैनात लड़ाकू विमानों ने सीरिया के हवाई क्षेत्र में गश्ती करना शुरू की है, ऐसी जानकारी अमरिका के नौदल ने प्रसिद्ध की थी।

इस पृष्ठभूमि पर रशियन विध्वंसक ने किया पीछा एवं उसके बारे में प्रसिद्ध हुए वीडियो तथा तस्वीरें आश्चर्य का झटका देने वाली है। रशिया के विध्वंसक यारोंस्लाव मुदरी एवं सहयोगी विध्वंसक ने पिछले हफ्ते में अमेरिकी विमानवाहक युद्धनौका का पीछा करने की बात कही जा रही है। ब्रिटिश वृत्त माध्यम आयटीवी ने इस संदर्भ में खबर तथा वीडियो प्रसिद्ध किया है। इस खबर में रशिया एवं अमरिका के युद्धनौका में कैट एंड माउस गेम अर्थात चूहे बिल्ली का खेल शुरू हुआ था, ऐसा दावा किया गया है।

पिछले दो हफ्तों के कालखंड में रशिया के सीरिया के अड्डे पर एक लड़ाकू विमान तथा लड़ाकू हेलीकॉप्टर गिरने की जानकारी सामने आई थी। रशिया ने इस दुर्घटना के लिए तांत्रिक वजह बताया था पर अमरिका के विमान वाहक युद्धनौका के सीरिया के पास सागर क्षेत्र में प्रवेश, रशियन विमान एवं हेलीकॉप्टर की दुर्घटना और उसके बाद रशियन विध्वंसक से अमरिका के युद्ध नौका का पीछा होना यह घटनाएं कुछ अलग ही संकेत दे रहे है।

भारत की स्वतंत्र नेविगेशन सिस्टिम ‘नाविक’ की घोषणा
‘पाकिस्तान ने ही अपने आप को एकाकी बना दिया’ : भारत के विदेशमंत्रालय के प्रवक्ता
अमरिकी राजदूत की अरुणाचल प्रदेश को भेंट
इस्रायली प्रधानमंत्री की रशिया यात्रा; सीरिया के प्रति रहनेवाली ईरान की नीति को लेकर रहे मतभेदों की ...
सत्ता के लिए चांसलर मर्केल की शरणार्थीयों के ओपन डोर पॉलिसी की उपेक्षा
ट्रम्प के विधानों का पॅलेस्टाइनी राष्ट्राध्यक्ष की ओर से विपर्यास- व्हाईट हाउस की टीका
वेस्ट बैंक में नए निर्माण कार्यों को इस्रायल की मंजूरी
उत्तर कोरिया की तरफ से सीरिया को रासायनिक मिसाइलों की आपूर्ति - संयुक्त राष्ट्रसंघ की विस्फोटक रिपोर...

Leave a Reply

Your email address will not be published.