अमरिका के विमानवाहक जंगी जहाज का ‘साउथ चाइना सी’ में शक्ति प्रदर्शन

वॉशिंग्टन: चीन अपना हक़ जता रहे ‘साउथ चाइना सी’ के समुद्री क्षेत्र में अमरिका के ‘यूएसस थिओडर रूझवेल्ट’ विमानवाहक जंगी जहाज के लड़ाकू विमानों ने अपने हवाई सामर्थ्य का प्रदर्शन किया है। इस पर चीन की तरफ से प्रतिक्रिया आई है। पिछले हफ्ते से इस समुद्री क्षेत्र में चल रहे चीन की नौसेना का युद्धाभ्यास पूरा हुआ है। इसके बाद चीन ने इसी क्षेत्र में नया युद्धाभ्यास शुरू किया है।

आशिया-प्रशांत क्षेत्र की गश्त लगा रहा ‘यूएसस रूझवेल्ट’ यह अमरिका के अरमाडा के ‘निमित्झ’ श्रेणी का चौथा अजस्त्र विमानवाहक जंगी जहाज बुधवार को फिलिपाईन्स के मनिला बंदरगाह में तैनात होने से पहले, इस जंगी जहाज पर स्थित अमरिका के ‘एफ-१८’ लड़ाकू विमानों ने कुछ रोमांचक प्रदर्शन प्रस्तुत किए। ‘यूएसएस रूझवेल्ट’ पर स्थित २० ‘एफ-१८’ विमानों ने सिर्फ २० मिनटों में जंगी जहाज से उड़ान भर के हवाई कसरत के साथ साथ वापस लैंडिंग करने का अभ्यास किया। इस जंगी जहाज पर इस तरह के ६५ सुपरसोनिक ‘एफ-१८’ विमान और निगरानी करने वाले विमान और हेलिकॉप्टर्स का बेडा तैनात है।

‘यूएसएस रूझवेल्ट’ पर हुआ यह अभ्यास देखने के लिए फिलिपाईन्स लष्कर के वरिष्ठ अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल ‘रोलान्ड़ो बटिस्टा’ साथ ही अंतर्राष्ट्रीय वृत्तसंस्था के प्रतिनिधि उपस्थित थे। ‘यह युद्धाभ्यास मतलब अमरिका के समुद्री और हवाई सामर्थ्य का प्रदर्शन है’, ऐसी प्रतिक्रिया लेफ्टिनेंट जनरल ‘रोलान्ड़ो बटिस्टा’ ने दी है। उसीके साथ ही ‘अमरिका फिलिपाईन्स का मित्र देश है और हमारे संकट काल में अमरिका हमारी सहायता करेगा’, ऐसा विश्वास बटिस्टा ने व्यक्त किया है। इस युद्धाभ्यास के बाद अमरिका का जंगी जहाज मनिला के लिए रवाना हुआ। ‘यूएसएस रूझवेल्ट’ कब तक फिलिपाईन्स में तैनात रहेगा, यह अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है। पिछले तीन हफ़्तों में अमरिकी विमानवाहक जंगी जहाज की ‘साउथ चाइना सी’ में यह दूसरी और डेढ़ महीने में तीसरी गश्त है।

‘यूएसस रूझवेल्ट’ ने ‘साउथ चाइना सी’ में किए शक्ति प्रदर्शन के बाद चीन ने भी अपनी नौसेना के युद्धाभ्यास की नए सिरे से शुरुआत की है। पिछले कुछ दिनों से ‘साउथ चाइना सी’ में चीन की नौसेना की गतिविधियाँ बढ़ गई हैं। हफ्ते भर पहले चीन के ‘लिओनिंग’ इस एकमात्र विमानवाहक जंगी जहाज के साथ लगभग ४० विनाशिकों ने ‘साउथ चाइना सी’ के उत्तर में स्थित हैनान इस बंदरगाह के पास बड़ा अभ्यास आयोजित किया था। ५ अप्रैल से शुरू हुए इस अभ्यास का बुधवार ११ अप्रैल को समारोप हुआ है।

दौरान, अमरिका और चीन के अलावा जापान और दक्षिण पूर्व आशियाई देशों ने भी पिछले कुछ दिनों में ‘साउथ चाइना सी’ में अपनी नौसेना की गतिविधियों को बढ़ाया है।

 साउथ चाइना सी में चीन के जैमर्स तैनात
बीजिंग: चीनी लष्कर ने ‘साउथ चाइना सी’ में ‘मिलिट्री कम्युनिकेशन जैमर्स’ तैनात करना शुरू किया है। इन जैमर्स की मदद से शत्रु के राडार और संपर्क यंत्रणा में हस्तक्षेप किया जा सकता है और इसका फायदा चीन को ‘साउथ चाइना सी’ में गतिविधियों के लिए हो सकता है।

‘साउथ चाइना सी’ में स्थित ‘स्प्रार्टले’ द्विप समुहों के ‘फेरी रिफ बंदरगाह’ पर चीन ने यह जैमर्स तैनात करने की जानकारी अमरिकी रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने दी। पिछले तीन महीनों में चीन ने यह जैमर्स बिठाने की संभावना चीन के अधिकारी ने व्यक्त की है।

 

आशिया-पसिफ़िक क्षेत्र में चीन और तैवान का आक्रामक युद्धाभ्यास
अमरिका के ‘आशिया-पसिफ़िक’ क्षेत्र की गतिविधियों को प्रत्युत्तर देने के लिए चीन ने बुधवार को दो दिनों का आक्रामक युद्धाभ्यास आयोजित किया था। चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग की लष्करी वर्दी में उपस्थिति, ‘लिओनिंग’ इस विमानवाहक जंगी जहाज के साथ ४८ जंगी जहाज, ७६ लड़ाकू विमान, और १० हजार से अधिक सैनिकों का सहभाग यह इस अभ्यास का वैशिष्ट्य था। अमरिकी विमानवाहक जंगी जहाज की मुलाकात के बाद प्रत्युत्तर के तौर पर आयोजित किए गए इस अभ्यास के माध्यम से चीन ने ‘साउथ चाइना सी’ में अपना सामर्थ्य फिर एक बार सिद्ध करने का दावा विश्लेषक कर रहे हैं।

चीन की तरफ से अभ्यास की पृष्ठभूमि पर तैवान ने भी अपने पूर्व क्षेत्र में स्थित ‘सुओ’ में नौसेना के अभ्यास का आयोजन किया था। इस समय तैवान की राष्ट्राध्यक्षा ‘त्साई इंग-वेन’ ने जंगी जहाज को दी हुई भेंट ध्यान आकर्षित करने वाली साबित हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.