दुनिया तीसरे महायुद्ध से कुछ ही मिली मीटर अंतर पर रशियन एडमिरल कोमोयेदोव्ह का इशारा

दुनिया, तीसरे महायुद्ध, कुछ ही मिली मीटर अंतर, एडमिरल व्लादिमीर कोमोयेदोव्ह, इशारा, रशिया, अमरिका, सीरिया मॉस्को: दुनिया तीसरे महायुद्ध से केवल कुछ ही मिलीमीटर अंतर पर है, ऐसा इशारा रशिया के एडमिरल व्लादिमीर कोमोयेदोव्ह ने दिया है । अमरिका ने सीरिया पर हमला किया तो रशिया सीरिया को बचाने के लिए इस युद्ध में उतरने से नहीं रुकेगा । इसके साथ ही तीसरा महायुद्ध भड़क सकता है और सारी दुनिया इस महायुद्ध से कुछ ही मिलीमीटर अंतर पर है, ऐसा इशारा एडमिरल कोमोदोव्ह ने दिया है । तथा इसके लिए उन्होंने अमरीका को जिम्मेदार ठहरा है।

दुनिया, तीसरे महायुद्ध, कुछ ही मिली मीटर अंतर, एडमिरल व्लादिमीर कोमोयेदोव्ह, इशारा, रशिया, अमरिका, सीरिया १९९८ से २००२ वर्ष तक रशिया के नौदल के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभानेवाले नौदल के अधिपति ऐसी एडमिरल कोमोयेदोव्ह की पहचान है। सेवानिवृत्ति के बाद उन्होंने रशियन संसद के सुरक्षा विषयक समिति के अध्यक्ष के तौर पर काम देखा था । इसकी वजह से रशिया के सुरक्षा विषयक धारणा में एडमिरल कोमोयेदोव्ह का बड़ा सहभाग होने की बात दिखाई दे रही है । ऐसे वरिष्ठ अधिकारी ने तीसरे महायुद्ध के बारे में दिया यह इशारा सारी दुनिया को चकित करने वाला है।

मेरे सोच से अमरिका फिलहाल पूर्णरुप से मूर्खता के आड़ चला गया है। ऐसी परिस्थिति में अमरिका ने सीरिया पर हमले किए तो रशिया के सामने सीरिया को बचाने के लिए इस युद्ध में उतरने के सिवाय दूसरा कोई विकल्प नहीं होगा। पिछले वर्ष २०१७ में अमरिका ने राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने सीरिया के शरीयत शहर पर ५९ मिसाइल दागकर बड़ी तादाद में तबाही मचाई थी। सीरियन सल्तनत में रासायनिक हमला करने का आरोप करके अमरिका ने यह कार्रवाई की थी। इस पर रशिया से कड़ी प्रतिक्रिया अपेक्षित थी, ऐसा कोमोयेदोव्ह ने कहा है।

दुनिया, तीसरे महायुद्ध, कुछ ही मिली मीटर अंतर, एडमिरल व्लादिमीर कोमोयेदोव्ह, इशारा, रशिया, अमरिका, सीरिया पर रशियाने अमरिका के सीरिया पर हुए इस हमले को प्रतिउत्तर नहीं दिया था। इसका परिणाम हुआ और अमरिका इस कारणों की वजह से अब सीरिया पर हमला करने की तैयारी में होने का दावा एडमिरल कोमोयेदोव्ह ने किया है। इतना ही नहीं तो अमरिका के लष्करी क्षमता किसी के नजर से छुप नहीं सकती, ऐसा कहकर रशिया अमरिका के युद्ध नौका और लड़ाकू विमानों पर सीधे हमले नहीं करेंगे ऐसा कोमोयेदोव्ह ने कहा है। पर सीरिया के रक्षा के लिए आवश्यक वह बातें करते हुए रशिया नहीं डरेगा ऐसा कोमोयेदोव्ह ने सूचित किया है।

महायुद्ध टालने के लिए दोनों देशों के राजनीतिक नेतागण चर्चा का मार्ग स्वीकारें ऐसा कहकर कोमोयेदोव्ह ने इसके लिए अमरिका एवं रशिया के राष्ट्राध्यक्ष को आवाहन किया है। पर फिलहाल की स्थिति दोनों देशों में चर्चा के लिए तैयारी नहीं होगी, ऐसे संकेत कोमोयेदोव्ह के विधान से मिल रहे हैं।

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ने सीरिया पर हमला करने की घोषणा करके उसपर रशिया को चुनौती देने के बाद दोनों देशों में परिस्थिति बिगड़ती दिखाई दे रही है। बल्कि दोनों देशों ने युद्ध की गतिविधियां शुरू करके हम युद्ध के लिए पूर्ण रुप से तैयार होने के संकेत दिये है। अमरिका के मित्र देशों ने रशिया के विरोध में अपनी भूमिका अधिक प्रखर करके अमरिका को साथ देने की जोरदार तैयारी की है। अमरिका के लष्कर एवं राजनीतिक अधिकारी उसकी तैयारी कर रहे हैं, ऐसा उजागर हो रहा है। ऐसी परिस्थिति में एडमिरलने दुनिया तीसरे महायुद्ध से कई मिलीमीटर अंतर होने का इशारा शब्दों में दिया है। पर एडमिरल ने तीसरे महायुद्ध के खतरे का एहसास अधिक जोर देकर देने का प्रयत्न किया है।