सूड़ान से भारतीयों को निकालने के लिए ‘ऑपरेशन कावेरी’ शुरू

नई दिल्ली – भयंकर रक्तपात का सामना कर रहे सूड़ान में फंसे भारतीयों को बाहर निकालने के लिए ‘ऑपरेशन कावेरी’ शुरू किया गया हैं। भारतीय वायुसेना के विमान सौदी के जेद्दाह शहर में और नौसेना के विध्वंसक सूड़ान के बंदरगाह में दाखिल हुए हैं। विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने यह जानकारी साझा की। सूड़ान की राजधानी खार्तूम और अन्य हिस्सों से अबतक ५०० भारतीयों को ‘पोर्ट सूड़ान’ लाया गया हैं, यह जानकारी जयशंकर ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके जारी की। 

सूड़ान में पिछले ११ दिनों से शुरू संघर्ष में अब तक ४१३ लोग मारे गए हैं। सूड़ानी सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच शुरू इस संघर्ष का दायरा आगे के दिनों में अधिक बढ़ेगा और यहां अधिक रक्तपात होगा, ऐसें दावे किए जा रहे हैं। इस वजह से दुनियाभर के प्रमुख देशों ने सूड़ान से अपने नागरिकों को बाहर निकालने की तैयारी की है। इसके लिए सौदी अरब से सहयता प्राप्त की जा रही हैं। सौदी अरब, यूएई और इजिप्ट यह देश इस कार्य में सबसे आगे हैं। सौदी ने अबतक तीन भारतीयों को सूड़ान से बाहर निकाला हैं। इसके अलावा फ्रान्स ने भी अपने नागरिकों के साथ भारतीयों को वहां से सुरक्षित निकाला होने की जानकारी प्रदान हो रही है।

सूड़ान में तीन हज़ार से भी अधिक भारतीय फंसे हैं। उनकी सुरक्षा का मामला बड़ा गंभीर बना है और इस मुद्दे पर केंद्र सरकार ने शुक्रवार को विशेष बैठक बुलाई थी। इसमें प्रधानमंत्री मोदी ने सूड़ान से भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए हर तरह की तैयारी रखने की सूचना की थी। विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने इस विषय में सौदी अरब, यूएई और इजिप्ट के विदेश मंत्री से संपर्क किया था। साथ ही संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव से भी विदेश मंत्री जयशंकर ने मुलाकात की थी।

सूड़ान में स्थिति अधिक बिगड़ रही हैं और ऐसे में भारत ने वायु सेना के भारी सामान की यातायात करने के लिए इस्तेमाल हो रहे दो ‘सी-१३० जे’ विमान सौदी अरब के जेद्दाह में तैयार रखे हैं। इसके अलावा नौसेना का ‘आईएनएस सुमेधा’ विध्वंसक सूड़ान के ‘पोर्ट सूड़ान’ पहुंचा हैं। आपात स्थिति निर्माण हुई तो भारतीयों को वहां से शीघ्रता से सुरक्षित निकालने के लिए यह तैयारी रखी गई है। अब तक करीबन ५०० भारतीय पोर्ट सूड़ान पहुंचे हैं। इस वजह से उन्हें सुरक्षित निकालना अब सुनिश्चित हुआ हैं। साथ ही सूड़ान में फंसे अन्य भारतीयों को रिहा करने की के लिए भी जोरदार कोशिश हो रही है। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.