‘अनिरुद्धाज्‌ एकेडमी ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट’ और सहयोगी संस्थाओं द्वारा आयोजित महारक्तदान शिविर में १५ हज़ार से अधिक युनिटस्‌ रक्त संकलित

– महाराष्ट्र के अलावा गोवा, गुजरात, कर्नाटक और मध्य प्रदेश में एकसाथ ८७ स्थानों पर रक्तदान शिविर आयोजित

– सौ से अधिक सरकारी एवं निजी ब्लड बैंकस्‌ का योगदान

मुंबई – ‘अनिरुद्धाज्‌ एकेडमी ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट’ और सहयोगी संस्थाओं ने रविवार को आयोजित किए गए महारक्तदान शिविर में रक्तदाताओं का बडा योगदान मिला। मुंबई के अलावा महाराष्ट्र के विभिन्न जिलों और गोवा, गुजरात, कर्नाटक एवं मध्य प्रदेश में कुल मिलाकर ८७ जगहों पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था। इस शिविर में कुल मिलाकर १५ हज़ार से अधिक युनिट रक्त संकलित किया गया। मुंबई में आयोजित शिविर में आठ हज़ार से अधिक लोगों ने रक्तदान किया।

पिछले दो दशकों से अधिक समय से इन संस्थाओं द्वारा गरमी के मौसम में रक्तदान शिविर आयोजित किया जाता है। इसके अलावा पूरे साल में राज्य के अन्य हिस्सों में रक्तदान शिविर आयोजित करने का कार्य यह संस्थाएं करती आई हैं। पिछले रविवार को आयोजित महारक्तदान शिविर में इन संस्थाओं ने अब तक की सबसे अधिक युनिटस्‌ रक्त संकलित करने की सफलता पाई।

देश में हर वर्ष लाखों युनिटस्‌ रक्त की कमी महसूस होती है। खून की किल्लत के कारण कई शस्त्रक्रियाएं करने में बाधा होती है। असाध्य बिमारी के मरीजों को नियमित रूप से खून की ज़रूरत पडती है। समय पर खून उपलब्ध न होने से कुछ लोगों की जान चली जाती है। कुछ दिन पहले ही ‘स्टेट ब्लड ट्रान्सफ्युशन काउन्सिल’ ने कहा था कि, महाराष्ट्र में इस वर्ष रक्त की काफी बड़ी मात्रा में किल्लत महसूस हो रही है। सिर्फ ११ दिनों के लिए पर्याप्त खून राज्य में उपलब्ध होने की जानकारी स्टेट ब्लड ट्रान्सफ्युशन काउन्सिल ने साझा की थी।

इस बात के मद्देनज़र ‘अनिरुद्धाज्‌ एकेडमी ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट’, ‘श्री अनिरुद्ध आदेश पथक’, ‘दिलासा मेडिकल ट्रस्ट ऐण्ड रिहैबिलिटेशन सेंटर’, ‘अनिरुद्ध समर्पण पथक’, ‘श्री अनिरुद्ध उपासना फाऊंडेशन’, ‘अनिरुद्धाज्‌ हाऊस ऑफ फ्रेंडस्‌’ आदि संस्थाओं ने इस महारक्तदान शिविर का आयोजन किया था। रविवार दि. २३ अप्रैल को मुंबई स्थित बांद्रा में न्यू इंग्लिश स्कूल, कोल्हापुर और सातारा जिलों में १० स्थानों पर, रायगड जिले में ९ स्थानों पर, सांगली में आठ स्थानों पर, सिंधुदुर्ग और रत्नागिरी जिलों में पांच स्थानों पर महारक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इसके अलावा छत्रपति संभाजीनगर जिले में चार स्थानों के अलावा पुणे में ३, अहमदनगर और पालघर में २ स्थानों पर और धुले, जलगांव, नागपुर, नासिक और धाराशिव में इस शिविर का आयोजन किया गया था। गुजरात में चार, कर्नाटक में तीन, मध्य प्रदेश में दो स्थानों के अलावा गोवा में एक स्थान पर महारक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में कुल मिलाकर १०७ सरकारी और निजी ब्लड बैंकों का योगदान रहा। मुंबई में आयोजित महारक्तदान शिविर में ३८ ब्लड बैंक्स शामिल हुई थीं। मुंबई के शिविर में ८,०७१ युनिटस्‌ रक्त संकलित किया गया। शेष महाराष्ट्र और चार राज्यों में आयोजित शिविरों में कुल ६,८७६ युनिटस्‌ रक्त संकलित किया गया। इसकी वजह से संस्था द्वारा एक दिन में ही आयोजित रक्तदान शिविरों में कुल मिलाकर १५,११८ युनिटस्‌ रक्त ब्लैड बैंकस्‌ ने संकलित किया।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.