भारत और ईरान के विदेशमंत्रियों में चर्चा

नई दिल्ली – अमरीका और ईरान के बीच परमाणु समझौते पर हो रही चर्चा अंतिम चरण में है। इस मुद्दे पर ईरान ने अमरीका और पश्‍चिमी देशों के सामने अपना प्रस्ताव रखा है। इसके बाद ईरान के विदेशमंत्री हुसेन आमिरअब्दुल्लाहियान ने भारत के विदेशमंत्री एस.जयशंकर के साथ फोनपर बातचीत की। इस चर्चा में ईरान के विदेशमंत्री ने एस.जयशंकर को परमाणु समझौते की जानकारी साझा की, ऐसीं खबरें प्रसिद्ध हुई हैं।

भारत और ईरानभारत और ईरान के विदेशमंत्रियों में रविवार को फोन पर बातचीत हुई। इसमें दोनों देशों के आर्थिक सहयोग के अलावा ईरान और पश्‍चिमी देशों के परमाणु समझौते की चर्चा का भी समावेश था। इस दौरान ईरान के विदेशमंत्री ने अपने देश की भूमिका समझकर भारत से मिली सहायता लिए विदेशंमत्री एस.जयशंकर के आभार माने। ईरान के परमाणु कार्यक्रम के मसले का समझदारी से हल निकाले, ऐसी भारत की भूमिका थी। भारत आगे भी इसी भूमिका पर कायम रहेगा, ऐसा जयशंकर ने इस चर्चा में कहा।

इसी बीच अमरीका ने प्रतिबंध लगाने से पहले भारत ही ईरानी ईंधन का प्रमुख खरीदार था। अब ईरान पर लगाए गए प्रतिबंध पश्‍चिमी देश हटा रहे हैं और फिरसे दोनों देशों में ईंधन विषयक सहयोग अधिक बढ़ेगा, ऐसे संकेत प्राप्त हो रहे हैं। रविवार को दोनों देशों के विदेशमंत्रियों की चर्चा के बाद भारत में नियुक्त ईरान के विदेशमंत्री जयशंकर से मुलाकात करने का वृत्त है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.