चीन, तालिबान और माफिया ये बायडेन की अकार्यक्षमता के लाभार्थी – सिनेटर लिंडसे ग्रॅहम की आलोचना

china-taliban-mafia-biden-1वॉशिंग्टन – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन की बेकार अंतर्गत और विदेश नीतियों का सर्वाधिक फ़ायदा चीन, तालिबान और मेक्सिकन कार्टेल्स जैसों को हुआ है, ऐसा तीखा आरोप सिनेटर लिंडसे ग्रॅहम ने किया। अमरीका की विद्यमान सभी नीतियाँ बायडेन-हॅरिस प्रशासन को कालिख पोतनेवालीं बड़ी गलतियाँ साबित हुईं हैं, ऐसी फटकार भी ग्रॅहम ने लगाई। इस समय रिपब्लिकन सिनेटर्स ने यह आक्रामक माँग की कि कोरोना के मुद्दे पर चीन की हुकूमत को कोर्ट में घसीटना चाहिए।

‘फॉक्स न्यूज’ इस न्यूज़ चैनल को दिए इंटरव्यू में सिनेटर लिंडसे ग्रॅहम ने शरणार्थियों की समस्या को लेकर बायडेन प्रशासन को लक्ष्य किया। ‘मेक्सिको सीमा के जरिए अमरीका में आनेवाले शरणार्थियों के संदर्भ में बायडेन प्रशासन की नीतियाँ अकार्यक्षम और मूर्खताभरी हैं। इससे पहले प्रवेश नकारे गए शरणार्थियों को प्रशासन अमरीका में मुख्य प्रवेशद्वार उपलब्ध करा दे रहा है’, ऐसी आलोचना ग्रॅहम ने की। बायडेन प्रशासन की गलत नीतियों पर गौर फरमाते समय ही, उन्होंने पिछले छः महीनों में ऐसी नीतियों के कारण किसे फायदा हुआ, उसकी लिस्ट ही पढ़कर सुनाई।

china-taliban-mafia-biden-2‘बायडेन प्रशासन की नीतियों के छः महीने के विजेताओं के नाम ही घोषित करता हूँ। मेक्सिको का ड्रग माफिया, शरणार्थियों की घुसपैठ तथा मानवीय तस्करी करनेवालीं मैक्सिकन टोलियाँ, अफगानिस्तान में तालिबान, ईरान के सर्वोच्च धर्मगुरु, रशिया, रशिया के राष्ट्राध्यक्ष पुतिन और चीन ये सब बायडेन प्रशासन की बेकार अंतर्गत और विदेश नीति के बड़े लाभार्थी साबित हुए हैं’, ऐसा आरोप रिपब्लिकन सिनेटर ग्रॅहम ने किया।

इस समय लिंडसे ग्रॅहम ने, कोरोना महामारी के मुद्दे पर चीन की भी आलोचना की। कोरोनावायरस लैब से ही फैला होने का मुझे पूरा यकीन है और इस मुद्दे पर अब चीन की हुकूमत को अमरिकी कोर्ट में घसीटने की बारी आई है, ऐसा ग्रॅहम ने जताया। अमरिकी जनता का जीवन और उद्योग ध्वस्त करने के मुद्दे पर, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को अमरिकी न्यायालयों में खींचने की अनुमति अमरीका के नागरिकों को मिलनी चाहिए, ऐसी आग्रही माँग सिनेटर्स ने की। ग्रॅहम ने इस समय ९/११ का मुक़दमा और सऊदी अरब के लिए बनाए गए कानून का हवाला भी दिया।

इसी बीच, बायडेन प्रशासन चीन के साथ संबंध सुधारने के लिए कदम उठा रहा है, यह बात सामने आ रही है। बायडेन और चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग के बीच फोन पर चर्चा हों, इसके लिए गतिविधियाँ शुरू होने की खबर सामने आई है। उसी समय, ‘जी२०’ गुट की बैठक की पृष्ठभूमि पर बायडेन और जिनपिंग की मुलाकात हों, इसके लिए भी कोशिशें जारी हैं, ऐसा बताया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.