ईरान को इशारा देने के लिए इस्रायल ने किया हवाई सुरक्षा यंत्रणा का परीक्षण

तेल अवीव – ‘एरो’, ‘डेविड्स स्लिंग’ और ‘आयर्न डोम’ इन तीन हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं का सफल परीक्षण करने का ऐलान इस्रायल के रक्षा मंत्रालय ने किया है। इस्रायल की सुरक्षा के लिए खतरा साबित होनेवाले किसी भी क्रूज़ मिसाइल को नष्ट करने में अपने तीनों हवाई सुरक्षा यंत्रणा कामयाब होने का ऐलान इस्रायल के वरिष्ठ अधिकारी मोशे पटेल ने किया है। इसी बीच, यह दावा किया जा रहा है कि, इन हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं का परीक्षण करके इस्रायल ने ईरान एवं ईरान से जुड़े गुटों को इशारा दिया है।

israel-missile-iranइन तीनों हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं का एकीकृत परीक्षण करने का यह पहला अवसर था, यह जानकारी भी इस्रायल के रक्षा मंत्रालय ने साझा की है। लेकिन, यह परीक्षण कब किया गया, इसकी जानकारी इस्रायली रक्षा मंत्रालय ने साझा नहीं की है। लेकिन, इस्रायल की ज़मीन एवं भूमध्य समुद्र में इन यंत्रणाओं का परीक्षण किया गया है। इस दौरान ड्रोन्स, रॉकेट्स एवं क्रूज़ मिसाइलों को इन हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने पूरी कामयाबी से नष्ट किया, यह जानकारी इस्रायली रक्षा मंत्रालय ने प्रदान की है।

israel-missile-iranisrael-missile-iranइनमें से ‘एरो’ की सहायता से लंबी दूरी की मिसाइल नष्ट की गई। वहीं, ‘डेविड्स स्लिंग’ यंत्रणा ने मध्यम दूरी के क्रूज़ मिसाइल रोककर नष्ट किए। इस परीक्षण के दौरान ‘डेविड्स स्लिंग’ की नई आवृत्ति का इस्तेमाल किया गया। गाज़ा से हो रहे रॉकेट एवं ड्रोन हमले रोकने के लिए इस्तेमाल हो रही ‘आयर्न डोम’ की नई क्षमता का भी इस दौरान परीक्षण किया गया। इस्रायल की सुरक्षा में बड़ी अहम ज़िम्मेदारी संभाल रहीं इन तीनों हवाई सुरक्षा यंत्रणा का किया गया यह परीक्षण यानी अहम चरण होने का दावा इस्रायल के रक्षा मंत्रालय ने किया है।

बहुस्तरीय हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं के इस परीक्षण के साथ ही इस्रायल ने एक ही समय पर कई हमलों का मुकाबला करने के तैयारी जुटाई है, यह प्रतिक्रिया इस्रायली रक्षा मंत्रालय के ‘मिसाइल डिफेन्स ऑर्गनाइज़ेशन’ के प्रमुख कर्नल (निवृत्त) मोशे पटेल ने दर्ज़ की है। साथ ही अरब देशों के साथ जारी सहयोग पर बोलते समय इस हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं की बिक्री यूएई और बहरीन को नहीं होगी, यह बयान भी मोशे पटेल ने किया। लेकिन, भविष्य में इस विषय पर विचार हो सकता है, यह भी उन्होंने स्पष्ट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.