रशिया की आक्रामकता का मुकाबला करने के लिए स्वीडन ने रक्षाखर्च में की ४० प्रतिशत बढ़ोतरी

स्टॉकहोम/मॉस्को – रशिया की आक्रामक गतिविधियों का मुकाबला करने के लिए स्वीडन की संसद ने अपने रक्षाखर्च में ४० प्रतिशत बढ़ोतरी करने के लिए मंजूरी दी है। इस मंजूरी के बाद स्वीडन अपना रक्षाखर्च बढ़ाकर ११ अरब कर रहा है। स्वीडन ने रक्षाखर्च में इतनी बड़ी मात्रा में बढ़ोतरी करने का बीते ७० वर्षों में यह पहला अवसर है। बीते सप्ताह में ही स्वीडीश संसद के प्रमुख दलों ने नाटो की सदस्यता स्वीकारने से संबंधित प्रस्ताव का समर्थन करनेवाली भूमिका भी अपनाई थी।

russia-swedenबीते कुछ वर्षों में रशिया की पनडुब्बियां, युद्धपोत एवं लड़ाकू विमान स्वीडन की सीमा के करीब पहुँचने की मात्रा बढ़ी है। कुछ वर्ष पहले रशिया की एक प्रगत युद्धपोत कई दिनों तक स्वीडन की समुद्री सीमा के करीब गश्‍त लगा रही थी, यह समाचार भी प्रसिद्ध हुआ था। रशिया ने यह वृत्त ठुकराया था। लेकिन, इन घटनाओं की पृष्ठभूमि पर स्वीडन ने अपनी रक्षा नीति में बदलाव किया था।

russia-swedenवर्ष २०१७ में स्वीडन ने एक विशेष आयोग गठित करके उसे रक्षा सिद्धता बढ़ाने के लिए आवश्‍यक मुद्दों का अध्ययन करने का ज़िम्मा सौंपा था। इस आयोग ने वर्ष २०१८ में अपनी रपट संसद को पेश की थी। इसमें ‘टोटल डिफेन्स’ एवं ‘टोटल मोबिलायज़ेशन’ जैसे मुद्दों के साथ स्वीडन का रक्षाखर्च अगले १५ वर्षों में १४ अरब डॉलर्स तक बढ़ाने की सिफा्रिश भी की गई थी। उस समय स्वीडन ने वर्ष २०१८ से २०२० इन तीन वर्षों में रक्षाखर्च हर साल पांच करोड़ डॉलर्स से बढ़ाने का निर्णय किया था।

russia-swedenलेकिन, इस बार सूचित की गई बढ़ोतरी देश के इतिहास की सबसे बड़ी एवं अभूतपूर्व बढ़ोतरी है। ‘रशिया की लष्करी क्षमता अगले दशक में काफी मात्रा में बढ़ने के संकेत हैं। इसके साथ ही क्रिमिया का कब्ज़ा एवं बाल्टिक देशों में जारी लष्करी गतिविधियां भी चिंता बढ़ानेवाली हैं। कैलिनिनग्राड़ के अड्डे पर भी रशिया ने बड़ी मात्रा में रक्षा तैयारी की है। इस पृष्ठभूमि पर स्वीडन से उचित संदेश पहुचना अहम है’, इन शब्दों में स्वीडन ने रक्षाखर्च की बढ़ोतरी का समर्थन किया है।

रक्षाखर्च में बढ़ोतरी करने के साथ ही सेना की क्षमता भी मौजूदा ५५ हज़ार से ९० हज़ार तक बढ़ाई जाएगी। इससे पहले रद किए गए कई लष्करी दलों को पुनरूज्जीवित किया जाएगा। वायुसेना एवं नौसेना की क्षमता भी बड़ी मात्रा में बढ़ाई जाएगी और इसमें प्रगत मिसाइलों का भी समावेश रहेगा, ऐसा कहा गया है। कुछ वर्ष पहले ही स्वीडन ने अमरीका से ३.२ अरब डॉलर्स की चार ‘पैट्रिऑट एअर ऐण्ड मिसाइल डिफेन्स सिस्टम्स’ खरीदे थे। बीते वर्ष स्वीडन ने मस्को में ‘टॉप सीक्रेट अंडरग्राउंड नेवल बेस’ भी सक्रिय किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.