समय पर नहीं रोका, तो ईरान दुनिया के लिए ख़तरनाक साबित होगा – इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू

iran-israelजेरूसलेम – ‘निर्बंधों के तले दबा हुआ होने के बावजूद भी ईरान पड़ोसी देशों के लिए ख़तरनाक साबित हो रहा है। ऐसे में, यदि ईरान को निर्बंधों से मुक्त किया, तो आनेवाले समय में ईरान परमाणु विस्फोटकों से लैस होनेवाले आन्तरमहाद्विपीय बैलेस्टिक क्षेपणास्त्रों से सुसज्जित होगा। ईरान के ये परमाणु क्षेपणास्त्र अमरीका तथा युरोप को लक्ष्य करेंगे और ईरान दुनिया के लिए घातक बनेगा एवं हर एक को ईरान से ख़तरा होने की संभावना निर्माण होगी’, ऐसी चेतावनी इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने दी। ईरान से परमाणु समझौता करने की तैयारी में होनेवाले अमरीका के आगामी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन के लिए इस्रायल के प्रधानमंत्री ने यह चेतावनी दी होने का दावा किया जाता है।

अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओब्रायन ने हाल ही में इस्रायल का दौरा कर प्रधानमंत्री नेतान्याहू से मुलाक़ात की। परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीझादेह की हत्या के बाद ईरान अमरीका एवं इस्रायल पर हमलें करने की धमकियाँ दे रहा है। ईरान की इन धमकियों की वजह से खाड़ीक्षेत्र में तनाव निर्माण हुआ है। ऐसी इस तनाव की स्थिति में, अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने इस्रायल का दौरा करना महत्त्वपूर्ण माना जा रहा है। प्रधानमंत्री नेतान्याहू ने भी जागतिक शांति को ईरान से होनेवाले खतरे पर ग़ौर फ़रमाकर, आन्तर्राष्ट्रीय समुदाय से ईरान की हुक़ूमत के विरोध में कार्रवाई की माँग की।

iran-israel‘जब तक ईरान अपने पड़ोसी देशों को धमका रहा है, उनकी घेराबंदी करने की कोशिश कर रहा है, इस्रायल के विनाश के नारे लगा रहा है, खाड़ीक्षेत्र तथा दुनियाभर के आतंकवादी संगठनों को शस्त्रसज्जित कर रहा है और परमाणुअस्त्रों का निर्माण करने की कोशिश कर रहा है; तब तक ईरान से किसी भी प्रकार के व्यवहार शुरू ना करें’, ऐसा प्रधानमंत्री नेतान्याहू ने कहा। अमरीका के विद्यमान राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान के संदर्भ में अपनायी भूमिकाओं का इस्रायल के प्रधानमंत्री ने स्वागत किया।

अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ने ईरान पर अधिक से अधिक दबाव बढ़ाने के संदर्भ में अपनायी भूमिका के कारण आज थोड़ीबहुत शांति का अनुभव हो रहा है, ऐसा दावा प्रधानमंत्री नेतान्याहू ने किया। लेकिन अभी भी ईरान अपने पड़ोसी देशों को धमका रहा है। ऐसी स्थिति में, यदि ईरान पर थोंपे निर्बंध हटा दिये, तो आनेवाले समय में ईरान अमरीका तथा युरोप को लक्ष्य कर सकनेवाले परमाणुअस्त्रों से लैस आन्तरमहाद्विपीय क्षेपणास्त्रों से सुसज्जित होगा, इसका एहसास प्रधानमंत्री नेतान्याहू ने करा दिया। साथ ही, जागतिक सुरक्षा के लिए ख़तरा बने इस ईरान के विरोध में सभी लोग एकसाथ हों, ऐसा आवाहन इस्रायल के प्रधानमंत्री ने किया।

iran-israelइस्रायल के प्रधानमंत्री ने इस समय ईरान के अलावा किसी भी देश का ज़िक्र नहीं किया। लेकिन ईरान के साथ फिर से परमाणु समझौता करने की तैयारी में होनेवाले अमरीका के आगामी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन तथा युरोपिय देशों के लिए इस्रायल के प्रधानमंत्री की यह चेतावनी थी, ऐसा इस्रायली माध्यमों का कहना है। बायडेन ने ईरान के परमाणु समझौते पर सशर्त चर्चा करने की तैयारी दर्शायी है। वहीं, ईरान ने भी यह घोषित किया है कि वह अमरीका के आगामी राष्ट्राध्यक्ष के साथ चर्चा के लिए तैयार है। इस पृष्ठभूमि पर, इस्रायल के प्रधानमंत्री ने बायडेन प्रशासन को चौकन्ना किया दिखायी देता है। सौदी अरब ने भी यह माँग की है कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम से संबंधित चर्चा में अमरीका ख़ाड़ी देशों को भी शामिल करा लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.