ईरान के साथ फिर से परमाणु समझौता ना करें – इस्रायली प्रधानमंत्री का बायडेन को संदेश

किबुत्झ – अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष पद की ज़िम्मेदारी स्वीकारने के बाद ईरान के साथ किया परमाणु समझौता दोबारा सक्रिय करने के संकेत देनेवाले जो बायडेन को इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने स्पष्ट शब्दों में संदेश दिया है। ‘ईरान के साथ परमाणु समझौता करने में दोबारा शामिल ना हों। ईरान को परमाणु हथियारों से लैस होने का अवसर इस्रायल कभी भी नहीं देगा’, यह ऐलान प्रधानंत्री नेतान्याहू ने किया है।

Netanyahu-Bidenइस्रायल के प्रधानमंत्री नेतान्याहू ने सीधा ज़िक्र करना टाल कर, बायडेन को ईरान संबंधित भूमिका को लेकर कड़े शब्दों में फटकार लगाई है। ईरान को परमाणु हथियारों का निर्माण करने से रोकने के लिए सख्त भूमिका अपनानी ही होगी, यह बयान भी प्रधानमंत्री नेतान्याहू ने किया है। मौजूदा भूमिका से पीछे हटकर ईरान के साथ परमाणु समझौता करने में दोबारा शामिल ना होगा, यह कहकर इस्रायल के प्रधानमंत्री ने, अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष पद की ज़िम्मेदारी स्वीकारने की तैयारी में जुटे बायडेन को चेतावनी दी है, यह दावा इस्रायली माध्यम कर रहे हैं।

इसके साथ ही, ईरान को परमाणु हथियारों से लैस होने से रोकने के लिए अपनाई भूमिका की वजह से, अरब देशों ने भी अपनी इस्रायल संबंधित मूल भूमिका में बदलाव किया है, इस बात की याद भी नेतान्याहू ने दिलाई है।

२० जनवरी, २०२१ के दिन बायडेन अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष पद की शपथ ग्रहण करेंगे। उसके बाद कुछ ही दिनों में बायडेन ईरान पर लगाए प्रतिबंध हटाकर, ईरान के साथ पुराने परमाणु समझौते में अमरीका के शामिल होने का ऐलान करेंगे, यह दावा किया जा रहा हैं। ईरान ने भी, बायडेन परमाणु समझौते में तय कीं गईं पुराने शर्ते पुरीं करेंगे, यह उम्मीद व्यक्त की है। इस पृष्ठभूमि पर, इस्रायली प्रधानमंत्री ने बायडेन को यह चेतावनी दी हुई दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.