बदले की भावना से भड़क उठे ईरान से होनेवाले ख़तरे की पृष्ठभूमि पर इस्रायल का अपने परमाणु वैज्ञानिकों को अलर्ट

जेरुसलेम – अपने परमाणु वैज्ञानिक की हत्या के बाद बदले की भावना से भड़क उठा ईरान, प्रत्युत्तर के रूप में इस्रायल के परमाणु वैज्ञानिकों को लक्ष्य बना सकता है। इस ख़तरे को मद्देनज़र रखते हुए इस्रायली सुरक्षा यंत्रणा ने ‘नेगेव्ह’ के न्युक्लिअर प्लांट में काम किये अपने वैज्ञानिकों को चौकन्ना किया होने की जानकारी सामने आयी है। चार दिन पहले ही इस्रायल ने अरब देशों में पर्यटन हेतु गये अपने नागरिकों को एहतियात बरतने की चेतावनी दी थी। इसके अलावा इस्रायली लष्कर तथा रक्षायंत्रणाओं ने लेबेनॉन एवं सिरिया से इकट्ठा होनेवाली गोपनीय जानकारी का संकलन बढ़ाने के लिए गतिविधियाँ तीव्र कीं हैं।

iran-israelपिछले महीने में २७ नवम्बर को ईरान की राजधानी तेहरान के पास मोहसिन फखरीझादेह इस वरिष्ठ परमाणु वैज्ञानिक की हत्या की गयी थी। परमाणु कार्यक्रम में अहम भूमिका निभानेवाले अपने वैज्ञानिक की हत्या के लिए इस्रायल ज़िम्मेदार होने का आरोप ईरान ने किया था। इस परमाणु वैज्ञानिक की हत्या करानेवालों को इसका अंजाम भुगतना पड़ेगा, ऐसी धमकी ईरान के नेता और लष्करी अधिकारी दे रहे हैं। इस धमकी को इस्रायली सुरक्षा यंत्रणाओं ने गंभीरतापूर्वक लिया होने के जानकारी सामने आयी है।

इस्रायल के ‘शिमॉन पेरेस नेगेव्ह परमाणु संशोधन केंद्र’ के एक पूर्व वैज्ञानिक को इस्रायल की सुरक्षा यंत्रणा ने एहतियाद बरतने की चेतावनी दी है। अपने प्रवास के मार्ग में हमेशा बदलाव करते रहें और संदिग्ध गतिविधियों को लेकर सुरक्षा अधिकारियों को सचेत करें, ऐसी सूचना उसे दी गयी होने की जानकारी इस वैज्ञानिक ने स्थानिक न्यूज़ चैनल से साझा की। इस्रायली न्यूज़ चैनल ने इस वैज्ञानिक का नाम घोषित करना टाला होकर, अन्य भी परमाणु वैज्ञानिकों को तथा परमाणु कार्यक्रम से संबंधित विश्‍लेषकों को भी ऐसी ही एहतियाद बरतने की सूचनाएँ मिलीं होने का दावा इस्रायली न्यूज़ चैनल कर रहा है।

iran-israelइसके अलावा इस्रायली परमाणु वैज्ञानिकों के ऑनलाईन व्यवहार और सोशल मीडिया पर की गतिविधियों पर भी ईरान नज़र रखे हुए है, ऐसा इस्रायली न्यूज़ चैनल ने अपनी ख़बर में कहा था। इससे पहले इस्रायली सुरक्षा यंत्रणाओं ने अपने नागरिकों को भी चौकन्ना किया था। संयुक्त अरब अमिरात, बाहरिन इन देशों में पर्यटन के लिए गये इस्रायली नागरिकों को, भीड़ के जगहों से दूर रहें, ऐसी सूचनाएँ दीं गयीं थीं। अरब देश ही नहीं, बल्कि अमरीका समेत युरोप, एशिया, लैटिन अमरीका इन देशों में स्थित अपने नागरिकों के लिए भी ऐसा ही अलर्ट दिया गया था।

iran-israelइस्रायल की सुरक्षा यंत्रणा ईरान के हमले से अपने परमाणु वैज्ञानिकों को तथा नागरिकों को सचेत कर रही होते समय, तेल अविव में इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा ‘मोसाद’ के कमांडर की हत्या हुई होने की चर्चा शुरू हुई है। गुरुवार शाम को ‘फहमी हिनावी’ इस मोसाद कमांडर की भरी सड़क पर हत्या हुई होने का दावा ईरानी माध्यम कर रहे हैं। ईरान के सोशल मीडिया पर इसका व्हिडिओ वायरल हुआ होकर, ईरान ने फखरीझादेह की हत्या का बदला लिया होने का दावा किया जाता है। इस्रायल तथा ईरान की सरकार ने इसपर प्रतिक्रिया नहीं दी है।

इसी बीच, परमाणु वैज्ञानिक फखरीझादेह नागरी परमाणु कार्यक्रम पर काम कर रहे थे, ऐसा दावा ईरान कर रहा है। लेकिन इस्रायली अख़बार ने जारी की जानकारी के अनुसार, दशकभर पहले ही फखरीझादेह ने ईरान के लिए पाँच परमाणुबमों का निर्माण करने की तैयारी की थी। इस्रायल की गुप्तचर यंत्रणा के पास फखरीझादेह की ऑडिओ क्लिप होने की बात बताई जाती है। इस्रायल के पूर्व प्रधानमंत्री एहूद ओल्मर्ट ने अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष जॉर्ज बुश के साथ की ख़ास चर्चा में यह सबूत पेश किया था, ऐसा दावा इस्रायली अख़बार ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.