पश्‍चिम बंगाल में ‘अल कायदा’ का आतंकी गिरफ्तार

कोलकाता – पश्‍चिम बंगाल में सोमवार के दिन अल कायदा के एक आतंकी को गिरफ्तार किया गया। ‘एनआईए’ ने कारवाई करके इसे गिरफ्त में लिया हैं। ‘एनआईए’ ने सितंबर में पश्‍चिम बंगाल और केरल से अल कायदा के १० आतंकियों को गिरफ्तार करके बड़ी आतंकी साज़िश नाकाम की थी। सोमवार के दिन पकड़ा गया आतंकी भी इस साज़िश में शामिल था। इस वजह से उसकी गिरफ्तारी अहम साबित हो रही है।

al-qAeeda-terroristइस कार्रवाई में पकड़े गए आतंकी का नाम अब्दुल मोमीन बताया गया है। पश्‍चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में बतौर शिक्षक काम कर रहा था। ‘एनआईए’ ने सितंबर में पकड़े अल कायदा के आतंकियों की बैठक में भी अब्दुल मोमीन शामिल था। अल कायदा के इस मोड्युल ने केरल और पश्‍चिम बंगाल समेत देश के अन्य हिस्सों में हमले करने की साज़िश रची थी। लेकिन, ‘एनआईए’ ने कार्रवाई करके यह साज़िश नाकाम की है। पकड़े गए यह आतंकी सोशल मीडिया के माध्यम से पाकिस्तान स्थित एजंट के संपर्क में थे।

अब्दुल मोमीन अल कायदा में नए सदस्यों की भर्ती करने में जुटा हुआ था। इसके साथ ही भारत विरोधी आतंकी गतिविधियों के लिए आर्थिक प्रावधान के काम में भी वह शामिल था। यह जानकारी एनआईए ने साझा की है। अब्दुल के घर पर मारे गए छापे में बड़ी मात्रा में विस्फोटक बरामद हुए हैं। अब्दुल की पूछताछ से अधिक अहम जानकारी प्राप्त होगी, यह दावा एनआईए ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.