पश्‍चिम बंगाल और केरल से ‘अल कायदा’ के नौं आतंकी गिरफ्तार

– ‘एनआयए’ ने की आतंकी हमले की बड़ी साज़िश नाकाम

नई दिल्ली – राष्ट्रीय जाँच संस्था (एनआयए) ने केरल और पश्‍चिम बंगाल में छापे मारके अल कायदा से संबंधित नौं आतंकियों को गिरफ्तार किया है। यह आतंकी भारत में बड़ा आतंकी हमला करने की योजना बना रहे थे। इन आंतकियों से बड़ी मात्रा में हथियार, विस्फोटक, इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाईस और कुछ प्रतिबंधित साहित्य बरामद किए गए हैं। साथ ही यह आतंकी सोशल मीडिया के माध्यम से पाकिस्तान में अपने एजंटों से संपर्क बनाए हुए थे, यह जानकारी भी सामने आ रही है।

पाकिस्तान से प्राप्त हो रही सहायता के बल पर भारत में मौजूद आतंकियों के ऐसे मोड्युल भारत में बडे आतंकी हमले की कोशिश कर रहे हैं। इनमें से एक मोड्युल एनआयए ने ध्वस्त किया और इसके साथ ही देश में बड़ा आतंकी हमला करने की साज़िश भी नाकाम की गई। ‘एनआयए’ ने पश्‍चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में और केरल के एर्नाकुलम में छापे मारके नौं लोगों को गिरफ्तार किया है। यह आतंकी देश में अलग अलग ठिकानों पर बड़े हमले करने की तैयारी में थे, ऐसी जानकारी भी सामने आ रही है।

इस मोड्युल का सरगना अबू सुफियान को मुर्शिदाबाद से हिरासत में लिया गया। नजमुस शकिब, मौनु मोंडल, लेवू इयान अहमद, अल मौमून कमाल, अतितुर रहमान नामक आतंकियों को मुर्शिदाबाद में गिरफतार किया गया है। इनके अलावा मुर्शिद हसन, याकूब विस्वास, मोसरफ हसन को एर्नाकुलम से गिरफ्तार किया गया।

आतंकी दिल्ली में हथियार और विस्फोटक खरीदने के लिए पहुँचनेवाले थे। साथ ही कश्‍मीर में भी कुछ हथियार पहुँचाए जाने थे, यह जानकारी एनआयए के सूत्रों ने प्रदान की। पाकिस्तान की सहायता पर चल रहा अल कायदा का मोड्युल भारत में अलग अलग ठिकानों पर हमले करने की तैयारी में होने की जानकारी ‘एनआयए’ को प्राप्त हुई थी। इसके अनुसार ११ सितंबर के दिन अपराधिक मामला दर्ज़ करके जाँच शुरू की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.