अमरीका ने अल कायदा के आतंकी को भारत को सौंपा

नई दिल्ली, (वृत्तसंस्था) – अल कायदा के एक बड़े आतंकी को अमरीका ने भारत को सौंप दिया है। अमरिकी न्यायालय ने दंड़ित किए हुए आतंकी मोहम्मद इब्राहिम झुबेर को १९ मई के रोज कड़ी सुरक्षा में भारत लाया गया। अल कायदा का कुख्यात आतंकी अल-अवलाकी का नज़दिकी सहयोगी रहें झुबेर से भारतीय यंत्रणाएँ अहम जानकारी प्राप्त कर सकती हैं, यह दावा भी हो रहा है। साथ ही, झुबेर को भारतीय यंत्रणा के हाथ में देकर अमरीका ने, भारत के साथ अपना आतंकवादविरोधी सहयोग और भी व्यापक होने का संदेश पूरी दुनिया को दिया हैं।

अमरिकी यंत्रणा ने सन २०११ में झुबेर को उसके भाई समेत गिरफ़्तार किया था। फिलहाल झुबेर अमरिकी नागरिक है, लेकिन वह असल में हैदराबाद का रहनेवाला था। सन २००२ में उसने अमरिका के ओहिओ विश्‍वविद्यालय में इंजिनिअरिंग करने के लिए दाख़िला लिया था। उसके बाद सन २००४ में उसने युनायटेड अरब अमीरात (यूएई) की नागरिकता प्राप्त की। इसी बीच सन २००८ में उसने एक अमरिकी युवती के साथ शादी की और अमरीका की नागरिकता प्राप्त की। लेकिन, झुबेर अल कायदा के लिए काम कर रहा था। झुबेर और उसका भाई याह्या मोहम्मद ये दोनों भी अल कायदा के अल अलकावी इस येमनी आतंकी के काफ़ी नज़दिकी सहयोगी थे। झुबेर अल कायदा के लिए पैसों की आपूर्ति करने की जिम्मेदारी संभाल रहा था, यह जानकारी भी सामने आ रही है।

झुबेर का भाई फिलहाल अमरिकी जेल में २७ वर्ष की सज़ा काट रहा है और झुबेर को पाँच वर्ष की सज़ा सुनाई गई थी। सज़ा पूरी होने के बाद अमरीका उसे भारत के हाथ सौंप दिया है। कुछ वर्ष पहले अल कायदा ने भारत और भारतीय उपखंड़ में गतिविधियाँ करने के लिए स्वतंत्र संगठन का गठन किया था। इसके बाद भारत में अल कायदा से संबंध रखनेवाले कुछ संगठनों का जाल तबाह करने में भारतीय यंत्रणाएँ कामयाब हुई थीं। अल कायदा भारत में बड़े आतंकी हमलें करवाने की लगातार कोशिश कर रही है, ऐसीं चेतावनियाँ भी गुप्तचर यंत्रणाओं ने दीं हैं। इस पृष्ठभूमि पर झुबेर की कस्टड़ी अब भारतीय यंत्रणाओं को प्राप्त हुई है।

भारत में हुए आतंकी हमलों में झुबेर का हाथ था या नहीं, इसकी जाँच की जाएगी और इस दौरान भारत एवं भारतीय उपखंड़ में जारी अल कायदा की गतिविधियों की अहम जानकारी भी हाथ लगने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.