पश्‍चिम बंगाल स्थित मुर्शिदाबाद में ‘अल कायदा’ का अन्य आतंकी गिरफ्तार

नई दिल्ली – पश्‍चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में राष्ट्रीय जाँच एजन्सी (एनआयए) ने अल कायदा से संबंधित अन्य आतंकी को गिरफ्तार किया है। बीते सप्ताह में भी पश्‍चिम बंगाल समेत केरल से कुल दस आतंकियों को गिरफ्तार किया गया। अल कायदा के आतंकी भारत में अहम ठिकानों पर बड़ा हमला करने की तैयारी में थे, यह बात ‘एनआयए’ ने कही हैं।

nia-al-qaeeda-terroristभारत में अल कायदा के आतंकी बडा हमला करने की योजना बनाने में जुटे होने की जानकारी ‘एनआयए’ को प्राप्त हुई थी। इसके अनुसार शिकायत दर्ज़ करके ‘एनआयए’ ने जाँच शुरू की थी। बीते सप्ताह में १८ सितंबर को पश्‍चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम से नौं आतंकियों को गिरफ्तार किया गया।

मुर्शिदाबाद से छह और एर्नाकुलम से तीन आतंकियों को हिरासत में लिया गया था। उनसे विस्फोटक बनाने का सामान, पिस्तौल और कुछ जिहादी साहित्य भी बरादम किया गया था। इन नौं लोगों की जाँच में शमीम अन्सारी का नाम सामने आया था। इसे शनिवार के दिन गिरफ्तार किया गया।

मुर्शिदाबाद ज़िले के जलंगी पुलिस थाने के तहत आनेवाले नंदपारा कालीगंज से अन्सारी को गिरफ्तार किया गया। अन्सारी को दंड़ाधिकारी के सामने पेश करने पर एनआयए ने उसे रिमांड़ पर अपनी हिरासत में लिया। जल्द ही उसकी ‘एनआयए’ की विशेष अदालत के सामने पेशी होगी। अन्सारी की जाँच करने से अधिक अहम जानकारी प्राप्त होने की संभावना है।

‘एनआयए’ ने अब तक पकड़े आतंकियों को पाकिस्तान में कार्यरत अल कायदा के गुर्गे सोशल मीड़िया के माध्यम से प्रशिक्षित कर रहे थे और उन्हें आतंकी हमलों के लिए तैयार किया जा रहा था। इस मामले में और भी कुछ लोगों की गिरफ्तारी होने की संभावना है, ऐसा समाचार प्राप्त हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.