नावा-शेवा में हज़ार करोड़ रुपयों के नशीले पदार्थ बरामद

नई मुंबई – ‘डीआरआय’ की मुंबई युनिट ने नावा-शेवा बंदरगाह में दाखिल एक कंटेनर से 191 किलो हेरॉईन बरामद किया। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में इस हेरॉइन की कीमत एक हज़ार करोड़ रुपए है। बरामद किया गया हेरॉईन अफ़गानिस्तान के रास्ते भारत पहुँचने की जानकारी प्राप्त हो रही है। इस हेरॉईन के तार अंतरराष्ट्रीय टोली से जुड़े होने की जानकारी सामने आ रही है। इस मामले में दो लोगों की गिरफ्तारी होने की जानकारी पुलिस ने दी है।

Narcotics-nava-sheva‘डीआरआय’ को प्राप्त हुई जानकारी के बाद की गई कार्रवाई के तहत नशीले पदार्थ का यह कन्साइनमेंट बरामद किया गया। नावा-शेवा बंदरगाह में पहुँचे इस कंटेनर में जेष्ठमध होने की जानकारी दी गई थी। हेरॉईन का यह भंड़ार पाईपों में खास तरीके से छुपाया गया था। बीते कुछ समय में नशीले पदार्थ बरामद होने की यह बड़ी कार्रवाई साबित हुई है। पिछले वर्ष 19 जुलाई के दिन नावा-शेवा से 130 किलो नशीले पदार्थ बरामद किए गए थे।

अफ़गानिस्तान के तस्करों से इसका संबंध होने की संभावना ‘डीआरआय’ ने व्यक्त की है। एक कंपनी के ज़रिए यह सामान आयात किया गया था। इस कंपनी का भी इस तस्करी में हाथ है या नहीं, इसकी जाँच की जाएगी। साथ ही इस सामान की आयात करने के लिए कागज़ों की प्रक्रिया पूरी कर रहे दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है, यह जानकारी भी प्रदान की गई है।

नशीले पदार्थों की इस तस्करी का ‘टेरर फंडिंग’ से कुछ संबंध है या नहीं, इस नज़रिए से भी जाँच की जा रही है। इससे पहले नशीले पदार्थों की तस्करी से प्राप्त होनेवाले पैसे का इस्तेमाल आतंकी और अलगाववादियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए होने की बात कई बार उजागर हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.