महाराष्ट्र में एक दिन में कोरोना के ३० हज़ार नए मामले’ दर्ज़

नई दिल्ली – रविवार के दिन महाराष्ट्र में चौबीस घंटों में कोरोना के ३०,५०० से अधिक नए मामले दर्ज़ हुए और ९९ संक्रमितों की मृत्यु हुई। शनिवार के दिन राज्य में चौबीस घंटों के दौरान कोरोना के २७,१२६ नए मामले पाए गए थे। यह महाराष्ट्र में दर्ज़ हुए कोरोना के नए मामलों का नया सर्वोच्चांक साबित हुआ था। लेकिन, दूसरे ही दिन राज्य में कोरोना के नए मामले दर्ज़ होने का नया सर्वोच्चांक दर्ज़ हुआ है। राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति अधिक बिगड़ने की बात स्पष्ट हो रही है।

maharashtra-coronaराज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है और ऐक्टिव संक्रमितों की संख्या अब २.१० लाख से अधिक हुई है। ऐसे में देश में इलाज़ हो रहे कोरोना संक्रमितों की संख्या ३ लाख हुई है। इनमें से ७० प्रतिशत संक्रमित महाराष्ट्र में है और प्रशासन की चिंता बढ़ी है। अस्पताल कोरोना संक्रमितों से भरे हुए है और कोविड सेंटर्स दोबारा शुरू किए गए हैं। ‘लॉकडाउन’ घोषित करने के लिए मज़बूर ना करें, सोशल डिस्टंसिंग जैसे नियमों का पालन करें, ऐसे आवाहन लगातार किए जा रहे हैं। लेकिन, कई स्थानों पर भीड़ में नियमों का उल्लंघन होता हुआ दिखाई दे रहा है। इस वजह से संक्रमितों की संख्या तेज़ी से बढ़ती जा रही है।

रविवार के दिन मुंबई में कोरोना के ३,७७५ नए मामलें दर्ज़ हुए और १० संक्रमितों की मौत हुई। नागपुर जिले में कोरोना के ३,६१४ नए मामले पाए गए हैं और ३२ संक्रमितों की मौत हुई। ठाणे क्षेत्र में कोरोना के ६,९७० मामले सामने आए। पुणे क्षेत्र में ६,१५१ और नाशिक क्षेत्र में ५,६६० नए संक्रमित पाए गए है।

इसी बीच महाराष्ट्र, पंजाब, केरल, कर्नाटक, गुजरात और मध्य प्रदेश इन छह राज्यों में देश के कुल ८३.१४ प्रतिशत नए मामले पाए गए हैं। साथ ही सबसे अधिक संक्रमितों की मृत्यु इन्हीं छह राज्यों में हुई है। देश में कोरोना के टीकाकरण की गति बढ़ाई गई है और अब तक ४.५ करोड़ लोगों को टीका लगाया गया है। देश में रोज़ाना ३० लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा रहा है। महाराष्ट्र में रविवार के दिन २ लाख नागरिकों का टीकाकरण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.