देश में छह दिनों के दौरान १० लाख लोगों को लगा कोरोना का टीका

नई दिल्ली – भारत में कोरोना के टीकाकरण की शुरुआत होने के बाद, मात्र छह दिनों में १० लाख लोगों को कोरोना का टीका लगा है, यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषित की है। अबतक करीबन १६ लाख लोगों का टीकाकरण हुआ है और विश्‍व में सबसे तेज़ गति से टीकाकरण की मुहिम भारत में शुरू होने की जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रेखांकित की है।

जनवरी महीने के शुरू में ही देश में ‘कोविशिल्ड’ और ‘कोवैक्सीन’ इन दो टीकों का इस्तेमाल करने की अनुमति प्रदान की गई थी। इसके बाद, मात्र १५ दिनों में देश में कोरोना के टीकाकरण की मुहिम शुरू हुई। यह मुहिम शुरू करने से पहले, देश के सभी राज्यों में तीन चरणों में ड्राय रन भी किया गया था। कोरोना के टीके को मंज़ुरी देने से दो महीने पहले ही इस कार्यक्रम को चलाने की तैयारी की गई थी। स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया था। विश्‍व की सबसे बड़ी टीकाकरण की मुहिम भारत में चलाई जा रही है और इसी कारण पूरे विश्‍व की नज़रें भारत की ओर लगीं हैं, यह बयान प्रधानमंत्री मोदी ने किया था।

इस पृष्ठभूमि पर, भारत में शुरू हुई टीकाकरण की मुहिम का व्यवस्थापन तय प्लैन के अनुसार हो रहा है, यह बात रेखांकित करनेवाली है, यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने साझा की है। १६ तारीख को देशभर में कोरोना का टीकाकरण शुरू होने के बाद मात्र छह दिनों में देश के १० लाख डॉक्टर्स, स्वास्थ्यकर्मी और अन्य फ्रंटलाईन वर्कर्स का टीकाकरण किया गया है। २४ जनवरी के सुबह ८ बजे तक कुल १५ लाख ८२ हज़ार २०१ लोगों को कोरोना का टीका दिया गया है।

भारत के टीकाकरण की गति विश्‍व में सबसे अधिक है। विश्‍व में सबसे पहले ब्रिटेन में कोरोना का टीकाकरण शुरू हुआ था। टीकाकरण शुरू होने के बाद दस लाख लोगों को यह टीका देने के लिए ब्रिटेन को १८ दिन लगे थे। वहीं, अमरीका ने १० दिनों में यह मुकाम हासिल किया था, ऐसा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है।

टीकाकरण की मुहिम शुरू होने के दौरान देश में इलाज़ हो रहें कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार गिरावट हो रही है। फिलहाल देश में १.८४ लाख कोरोना संक्रमितों पर इलाज़ हो रहा है। देश में अबतक देखें गए कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या की तुलना में यह मात्रा सिर्फ १.७३ प्रतिशत है। रविवार सुबह ८ बजे तक के चौबीस घंटों में कुल १५ लाख ९४८ कोरोना संक्रमित इलाज़ से स्वस्थ हुए हैं, यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रदान की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.