‘कोरोना संक्रमण बढ़ने से महाराष्ट्र में भीड़ करनेवाले सभी कार्यक्रमों पर पाबंदी

– विदर्भ के पांच जिलों में सख्त प्रतिबंध 

– पुणे, नासिक में रात ११ के बाद कर्फ्यु 

– बीते चौबीस घंटों में राज्य में कोरोना के सात हज़ार नए मामले दर्ज़


मुंबई – 
महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या चिंता बढ़ा रही है। रविवार शाम तक के चौबीस घंटों के दौरान राज्य में कुल कोरोना संक्रमण के ६,९७१ नए मामले देखे गए हैं। शनिवार की तुलना में रविवार को खत्म हुए चौबीस घंटों में कोरोना के ७०० ज्यादा संक्रमित सामने आए हैं। विदर्भ में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेज़ी से बढ़ने से यहां के पांच जिलों में सख्त प्रतिबंध लगाए गए हैं। शाम ५ के बाद दुकानों को बंद रखा जाएगा और कर्फ्यु भी लगाया जाएगा। अमरावती और अचलपुर शहर में लॉकडाउन लगाया गया है। इस पृष्ठभूमि पर राज्य के मुख्यमंत्री ने जनता को नियमों का सख्त पालन करने का आवाहन किया और राज्य में भीड़ वाले सभी कार्यक्रमों पर पाबंदी लगाई है। साथ ही अगले आठ दिनों में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखकर लॉकडाउन का निर्णय किया जाएगा, यह इशारा भी दिया है।

Amravati-Lockdownमहाराष्ट्र में बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की संख्या चिंताजनक है। चौबीस घंटों में देखे जा रहे कोरोना के नए मामलों को लेकर महाराष्ट्र देश में फिर से पहले क्रमांक का राज्य बना है। राज्य में लगातर तीन दिनों से रोज़ाना छह हज़ार से अधिक नए मामले देखे गए हैं। विदर्भ में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बड़ी बढ़ोतरी देखी गई है। इस वजह से अमरावती, अकोला, यवतमाळ, बुलड़ाना और वाशि जिले में कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सख्त प्रतिबंधों का ऐलान किया गया है। यहां के सभी बाज़ार शाम ५ बजे के बाद बंद रहेंगे। साथ ही विवाह समारोह में २५ से अधिक लोगों की मौजुदगी पर पाबंदी रहेगी। होटल को सिर्फ पार्सल सेवा के लिए शुरू रखा जाएगा और दफ्तरों में १५ प्रतिशत उपस्थिती रखने के आदेश जारी किए गए हैं। यह प्रतिबंध १ मार्च तक जारी रहेंगे।

विदर्भ के साथ राज्य के अन्य क्षेत्रों में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। मुंबई, पुणे, नासिक जैसे प्रमुख शहरों में बीते दो हफ्तों के दौरान कोरोनो संक्रमण लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। कोरोना संक्रमण में हुई बढ़ोतरी को देखकर पुणे और नासिक शहरों में रात ११ से सुबह ६ बजे के दौरान कर्फ्यु लगाया गया है। साथ ही स्कूल और कॉलेज भी बंद रखे जाएँगे। मुंबई में रविवार के दिन कोरोना के ९२१ नए मामले सामने आए। इसी बीच ठाणे क्षेत्र में १,६७८ और नासिक क्षेत्र में कोरोना के ८८३ नए मामले दर्ज़ हुए हैं। इसके अलावा पुणे क्षेत्र में १,३०९ कोरोना संक्रमितों के देखे जाने से चिंता बढ़ी है।

राज्य के मुख्यमंत्री ने भी कोरोना के संक्रमण में हुई बढ़ोतरी को लेकर चिंता जताकर लॉकडाउन लगाने के आसार बन सकते हैं, ऐसे संकेत दिए। कोरोना संक्रमितों की संख्या कम होने के बाद राज्य में काफी सेवाओं को शुरू किया गया था। लेकिन, कोरोना खत्म होने की धारणा से कुछ लोगों की लापरवाही के कारण राज्य की चिंता फिर से बढ़ी है। मास्क और सोशल डिस्टंसिंग के नियमों का पालन और हाथों की सफाई रखना ही फिलहाल हमारे हाथों में प्रभावी शस्त्र है। कोरोना की श्रृंखला खंड़ित नहीं हुई और संक्रमितों की संख्या में इसी तरह से बढ़ोतरी जारी रही तो लॉकडाउन के अलावा अन्य विकल्प नहीं रहेगा। अगले आठ दिनों की स्थिति का जायज़ा लेकर इससे संबंधित निर्णय किया जाएगा, यह इशारा भी मुख्यमंत्री ने दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.