विश्व हमास के जाल में ना फंसे – इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी का संदेश

तेल अवीव – अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष बायडेन, जर्मनी के चान्सलर शोल्झ और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनाक के बाद इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी इस्रायल पहुंची हैं। गाजा में शुरू युद्ध का दायरा बढ़कर इस युद्ध को धर्मयुद्ध का स्वरूप न प्राप्त हो, इसी में हम सभी के हितसंबंध जुटे हैं, ऐसा बयान इटली के प्रधानमंत्री मेलोनी ने किया। हमास को पैलेस्टिनियों के अधिकारों से कुछ भी लेना-देना नहीं हैं, बल्कि पैलेस्टिन और इस्रायल में कभी भी न मिटने वाली दरार बनाना ही हमास का उद्देश्य हैं। इसका मतलब हम सभी ‘टार्गेट’ हैं, यही होता हैं। हमास ने लगाए जाल में हमें फंसना नहीं चाहिए, यह संदेश इटली की प्रधानमंत्री ने दिया।

इस्रायल ने रविवार के दिन भी गाजा में हमास के ठिकानों पर हमले किए। इसमें ५५ लोगों के मारे जाने की जानकारी इस्रायली रक्षाबलों ने साझा की। वहीं, वेस्ट बैंक के जेनिन में इस्रायली सेना ने हमास के ‘टेरर सेल’ पर हमला करने की खबरें हैं। विश्व हमास के जाल में ना फंसे - इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी का संदेशवहां पर इस्रायल पर हमला करने की तैयारी हो रही थी। उससे पहले ही जेनिन पर किए गए हमले में हमास और इस्लामिक जिहाद के आतंकवादी मारे गए, ऐसा इस्रायली सुरक्षाबलों ने कहा हैं।

इसके साथ ही ७ अक्टूबर को इस्रायल में घुसकर हमले करने वाली हमास के आतंकवादियों को ढूंढ कर उन्हें खत्म करने के लिए इस्रायली सेना का विशेष दल तैयार किया गया है। लेकिन, इस्रायली सेना एवं यह विशेष दल गाजा में घूसकर कार्रवाई करने से पहले जोरदार हवाई हमले किए जाएंगे, ऐसी जानकारी इस्रायली सुरक्षाबलों ने प्रदान की। इसी बीच, इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी ने हमारा देश इस्रायल के पीछे खड़ा होने का गवाही प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू से हुई चर्चा के दौरान दी। हमास के आतंकवादियों के विरोध में सख्त भूमिका अपनाते हुए हम पैलेस्टिनी जनता के विरोध में नहीं हैं, इसका अहसास इटली की प्रधानमंत्री ने कराया।

हमास के हमलों की सख्त शब्दों में निंदा करके इस्रायल को समर्थन घोषित करने वाले भारत ने भी हम पैलेस्टिनी जनता के पक्ष में आगे भी खड़े रहेंगे, यह ऐलान किया। इसके अनुसार भारत ने गाजा के पैलेस्टिनियों के लिए करीबन ६.५ टन मेडिकल सहायता और ३२ टन आपादकाल में आवश्यक सामान रवाना किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.