फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने इस्रायल के सामने रखा हमास पर संयुक्त सैन्य कार्रवाई करने का प्रस्ताव

तेल अवीव – ‘इस्रायल के विरोध में जंग शुरू करके बड़ी गलती करने का अहसास हमास को हो चुका हैं’, ऐसा दावा इस्रायली रक्षा बल के प्रमुख लेफ्टनंट जनरल हेरजी हलेवी ने किया है। ‘अब गाजा में घुसकर इस्रायल की सेना सीधे हमास पर कार्रवाई करने की तैयारी में हैं, लेकिन रणनीति और प्लैनिंग के मद्देनज़र इस कार्रवाई की अभी शुरूआत नहीं हुई हैं, ऐसा बयान इस्रायली रक्षाबलों के प्रमुख ने किया है। इसी बीच इस्रायल दौरे पर पहुंचे फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन ने इस मुद्दे पर इस्रायल के सामने अलग ही प्रस्ताव रखा हैं। ‘आयएस’ के विरोध में कुछ देशों की सेना ने साथ मिलकर कार्रवाई की थी, उसी तरह हमास के विरोध में सैन्य गठबंधन करने का सूझाव फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने दिया है।

इस्रायल ने गाजा में हमास के सैकड़ो ठिकानों पर भीषण हवाई हमले करना जारी रखा हैं। इन हमलों में हमास की ‘शाटी बटालियन’ और ‘अलफुरक बटालियन’ के उप-प्रमुखों के मारे जाने की जानकारी इस्रायली रक्षाबलों ने प्रदान की है। फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने इस्रायल के सामने रखा हमास पर संयुक्त सैन्य कार्रवाई करने का प्रस्तावसोमवार को दिए हवाई हमलों में इनके मारे जाने की जानकारी रक्षाबलों ने साझा की है। वहीं, दूसरी ओर हमास भी इस्रायली शहरों पर रॉकेटस्‌ की बौछार कर रही हैं।

हवाई हमलों के बीच में इस्रायली सेना ने गाजा में घुसकर हमास पर सीधे कार्रवाई करने की पूरी तैयारी जुटाई हैं। हमास का पुरी तरह से विनाश करने का उद्देश्य हमारे सामने होने का बयान इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू कर रहे हैं। लेकिन, हमास की हिरासत में अगवा किए २२० अपहृत अभी भी हैं और उन्हें मुक्त करने के लिए इस्रायल प्राथमिकता दे, ऐसी मांग अब इस्रायल में ही उठ रही हैं। हमास ने भी दो इस्रायली वृद्ध महिलाओं को रिहा करके बातचीत करने के लिए हम तैयार होने का संदेश विश्व को दिया हैं।

गाजा में ईंधन की सप्लाई शुरू की तो, हम अगवा किए लोगों की रिहाई करेंगे, ऐसा प्रस्ताव हमास ने पेश करने की जानकारी इस्रायली माध्यमों में प्रसिद्ध हुई हैं। लेकिन, इस्रायल ने यह प्रस्ताव ठुकराया है और किसी भी शर्तों के बिना पहले अगवा किए लोगों को रिहा करें, ऐसी चेतावनी हमास को दी है। इसके बिना इस्रायल गाजा में ईंधन सप्लाई शुरू नहीं करेगा, यह भी इस्रायल ने कहा हैं। इस पृष्ठभूमि पर इस्रायली सुरक्षाबलों के प्रमुख लेफ्टनंट जनरल हलेवी ने हमास के मुद्दे पर दावा करके ध्यान खींचा हैं।

‘इस्रायल के विरोध में युद्ध शुरू करके बड़ी गलती कर दी हैं, इसका अहसास हमास को हुआ हैं’, ऐसा हलेवी ने कहा। साथ ही गाजा में घुसकर हमास को खत्म करने के लिए इस्रायल की सेना तैयार है, ऐसा रक्षाबलप्रमुख ने स्पष्ट किया। फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने इस्रायल के सामने रखा हमास पर संयुक्त सैन्य कार्रवाई करने का प्रस्तावहमारी जंग हमास के साथ हैं, पैलेस्टिनी जनता से नहीं। लेकिन, हमास घरों में आश्रय लेकर इस्रायल पर हमले कर रही हैं। इसी वजह से पैलेस्टिनी जनता दक्षिणी ओर जाए, वहां पानी और अन्न की सुविधा होगी, यह संदेश इस्रायली रक्षाबलप्रमुखों ने दिया है।

गाजा में घुसकर इस्रायली सेना वहां छिपे हमास के आतंकवादियों को खत्म किए बिना नहीं रहेगी। लेकिन, रणनीति के तहत इस सैन्य अभियान की अभी शुरुआत नहीं की गई है, ऐसा लेफ्टनंट जनरल हलेवी ने स्पष्ट किया। यह रणनीति और उद्देश्य क्या है, यह उन्होंने स्पष्ट नहीं किया।

इस्रायली सेना गाजा में घुसकर कार्रवाई न करें। क्यों कि, इस अभियान के सैन्य उद्देश्य प्राप्त होने जैसे नहीं हैं और इस्रायली सेना इसके लिए पुरी तरह से तैयार नहीं हैं, ऐसा दावा अमेरिका के बायडेन प्रशासन ने किया है। इस्रायल के दौरे पर पहुंचे फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने भी इस मुद्दे पर इस्रायल को चौकन्ना करने की कोशिश की। खतरनाक आतंकवादी संगठन ‘आयएसआयएस’ को खत्म करने के लिए पश्चिमी देशों ने संयुक्त सैन्य अभियान शुरू किया था, उसी तरह से हमास के विरोध में अंतरराष्ट्रीय सैन्य गठबंधन करना मुमकिन होगा, ऐसा सुझाव फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन ने इस्रायल को दिया है। उनका यह प्रस्ताव अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चा का मुद्दा बना है।

इस्रायल की भूमि में घुसकर हत्या, अत्याचार करनेवाली हमास यानी नव-नाज़ी हैं। दूसरे विश्व युद्ध में जर्मनी के विरोध में लड़ने के लिए फ्रान्स ने पहल की थी, इसकी याद इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने ताज़ा की। प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू और राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन की हुई चर्चा की सोचे तो फ्रान्स की सेना हमास के विरोध में शुरू इस युद्ध का आगे हिस्सा होगी, ऐसे संकेत प्राप्त हो रहे हैं। इस्रायली अखबारों ने ऐसा दावा भी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.