हमास के सर्वनाश के लिए इस्रायल पूरे विश्व से टकराएगा – इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू

जेरूसलम – ‘हमास को पुरी तरह से मिटाने में यदि पूरा विश्व भी अड़ंगा बना तो भी पूरे विश्व के खिलाफ जाकर इस्रायल हमास को खत्म किए बिना नहीं रहेगा’, ऐसी दहाड़ इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने लगाई है। गाजा के अस्पताल के करीब इस्रायली सेना और हमास के बीच घनघोर संघर्ष शुरू हुआ हैं। ऐसे में गाजा की जनता को ध्यान में रखकर इस्रायल यह संघर्ष रोक दे, ऐसी मांग अमेरिका और फ्रान्स ने की थी। इसपर इस्रायल के प्रधानमंत्री की यह प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है। गाजा में इस्रायल के कारण आम नागरिकों की मौत नहीं हो रही हैं, बल्कि हमास के वजह से उनकी जान जा रही है, यह मुद्दा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने बड़े विश्वास से बयान किया है।

हमास के सर्वनाश के लिए इस्रायल पूरे विश्व से टकराएगा - इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहूगाजा के अल-शिफा अस्पताल पर इस्रायल हमले कर रहा हैं और इन हमलों में वहां मरिजों की मौत हो रही है, ऐसा आरोप हमास ने लगाया था। गाजा के अन्य ठिकानों पर भी इस्रायल के हमलों के कारण जनता मारी जा रही है, ऐसा आरोप लगाकर हमास की यंत्रणाओं ने यह दावा किया है कि, इन हमलों में मारे गए लोगों की कुल संख्या अब ११ हजार से अधिक हुई है। इसपर खाड़ी देश एवं विश्व के विभिन्न देशों से तीव्र प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। अमेरिका के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने इस बीच यह इशारा दिया है कि, गाजा की जनता मारी न जाए, इसके लिए इस्रायल ने अधिक कोशिश करने की आवश्यकता है। वहीं, अल-शिफा अस्पताल पर हुए हमलों में शिशुओं की मौत हुई थी। इसपर तीव्र नाराज़गी व्यक्त करके फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन ने यह मांग उठायी थी कि, इस्रायल शिशुओं की जान न छीने। साथ ही इस्रायल शीघ्रता से युद्ध विराम करें, ऐसा आवाहन राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन ने किया था। अब जर्मनी ने भी इस्रायल से युद्ध विराम करने को कहा है।

इन प्रमुख देशों के साथ पूरे विश्व में युद्ध विराम की मांग उठ रही हैं और इसपर इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू और रक्षा मंत्री योव गैलंट ने वार्ता परिषद में अपने देश की भूमिका बड़े सख्त शब्दों में बयान की। हमास के सर्वनाश के लिए इस्रायल पूरे विश्व से टकराएगा - इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहूहमास का सर्वनाश रोकने के पूरा विश्व इस्रायल के विरोध में एक हुआ तो भी इस्रायल पूरे विश्व से टकराने में हिचकिचाएगा नहीं, ऐसी चेतावनी प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने स्पष्ट शब्दों में दी। गाजा में आम नागरिक मारे जाते हैं तो इसके लिए इस्रायल नहीं, बल्कि हमास ज़िम्मेदार हैं। क्यों कि हमास के आतंकवादी जनता के पीछे छिपे बैठे हैं।

लेकिन, हमास विरोधी यह युद्ध जीतने के अलावा इस्रायल के सामने अन्य विकल्प नहीं हैं, ऐसा इशारा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने दिया है।

साथ ही गाजा की जनता का दाखिला देकर इस्रायल के विरोध में आग उगल रहे खाड़ी देशों को भी इस्रायल के प्रधानमंत्री ने सख्त शब्दों में आगाह किया है। खाड़ी के जिन देशों को अपना भविष्य बनाना हैं, वह हमास के विरोध में खड़े हो, ऐसा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने कहा है। गाजा पर हो रहे हमले रोककर इस्रायल हमास को फिर से गाजा पर राज करने का अवसर नहीं देगा। लेकिन, जैसे ही यह युद्ध खत्म होता है, उसके बाद इस्रायल गाजा में सुरक्षा स्थापित करेगा। इसके साथ ही गाजा के बच्चे इस्रायल का द्वेष करेंगे, ऐसी शिक्षा उन्हें प्रदान नहीं होगी, ऐसा दावा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने किया।

इसी बीच, इस्रायल के राष्ट्रीय सुरक्षा विभाग के मंत्री बेन ग्वीर ने हमास के पक्ष में खड़े होनेवाले उसके समर्थकों को भी खत्म करने की आवश्यकता होने का विवादित बयान किया है। जो कोई हमास के आतंकवाद का प्रचार करते हैं, वह सभी आतंकवादी ही हैं, उन्हें सबक मिलनी ही चाहिये, ऐसा बेन ग्वीर ने कहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.