यूक्रेन के लिए भेजे हथियार आतंकवादी और अपराधिक गिरोहों के हाथ लगे – संयुक्त राष्ट्र संगठन में रशियन राजदूत का आरोप

मास्को/किव – अमरीका और यूरोपिय देश यूक्रेन के लिए भेजे जा रहे हथियार आतंकवादी गुट और अपराधिक गिरोह के हाथ लग रहे हैं, ऐसा आरोप संयुक्त राष्ट्र संगठन में नियुक्त रशिया के राजदूत ने लगाया। सोमवार को हुई सुरक्षा परिषद की बैठक में राजदूत वैसिली नेबेन्झिआ ने यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति करने से संबंधित पश्चिमी देशों का बर्ताव उनकी धोखेबाजी दिखाता हैं, यह आरोप भी लगाया। एक ओर यूक्रेन को हो रहे हथियारों की आपूर्ति के मुद्दे पर रशिया आरोप लगा रही हैं, वहीं यूक्रेन के ‘एअर डिफेन्स सिस्टिम्स’ के लिए इस्तेमाल हो रहे मिसाइलों की भंड़ार मई महीने में खत्म होने की संभावना होने का दावा अमरीका के शीर्ष अखबार ने किया हैं। 

आतंकवादीरशिया-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद अमरीका और यूरोपिय देशों ने यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति करने के लिए पहल की थी। ऐसे में नाटो सदस्य देश अमरीका और यूरोपिय देशों ने यूक्रेन को अब तक ७० अरब डॉलर्स से भी अधिक हथियार मुहैया किए हैं। नाटो के प्रमुख जेन्स स्टॉल्टनबर्ग ने ही यह जानकारी सार्वजनिक की थी। लेकिन, इतनी बड़ी मात्रा में हथियारों की आपूर्ति करने के दावे किए गए हो, लेकिन वास्तव में यूक्रेन की सेना को उतनी मात्रा में हथियार प्राप्त नहीं हुए हैं। उल्टा पिछले कुछ दिनों में यूक्रेन सेना को महसूस हो रही हथियारों की किल्लत और कमियों की खबरें पश्चिमी माध्यम दिखा रहे हैं। 

इस पृष्ठभूमि पर रशिया के राजदूत ने लगाए आरोप ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। सुरक्षा परिषद में भाषण करते हुए राजदूत वैसिली नेबेन्झिआ ने अफ्रीकी देश एवं यूरोप की सुरक्षा यंत्रणा ने साझा की हुई जानकारी का ज़िक्र किया। अफ्रीका के आतंकवादी गुटों के हाथों में यूक्रेन के लिए भेजे गए हथियार देखे गए हैं, इसपर अफ्रीकी नेताओं ने ध्यान आकर्षित किया था। इस मुद्दे को भी नेबेन्झिआ ने उठाया। यूक्रेन को मुहैया किया गया हथियारों का भंड़ार अंतरराष्ट्रीय स्तर के ‘ब्लैक मार्केट’ में पाया जा रहा हैं, यह दावा भी रशियन राजदूत ने लगाया। 

रशियन राजदूत यूक्रेन को हो रही हथियारों की आपूर्ति को लेकर ऐसे आरोप लगा रहे हैं और तभी अमरीका के ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ नामक शीर्ष अखबार ने यूक्रेनी सेना को महसूस हो रही मिसाइलों की किल्लत का वृत्त प्रसिद्ध किया है। यूक्रेन प्रमुखता से ‘बक’ और ‘एस-३००’ हवाई सुरक्षा यंत्रणा का इस्तेमाल कर रहा हैं। इन दोनों यंत्रणाओं के लिए यूक्रेन एक महीने में करीबन २७० मिसाइल इस्तेमाल करता है। इन मिसाइलों का भंड़ार खत्म होने की कगार पर है और मई महीने के आखिर तक यूक्रेन की हवाई सुरक्षा यंत्रणा के लिए मिसाइल नहीं बचेंगे, ऐसा अमरिकी अखबार ने कहा है।

अमरीका और जर्मनी ने यूक्रेन को हवाई सुरक्ष यंत्रणा प्रदान की हैं। लेकिन, इसके लिए ज़रूरी मिसाइलों का उत्पादन सीमित होने के मुद्दे पर ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ ने ध्यान आकर्षित किया है। आगे के समय में अमरीका और यूरोप से प्रगत यंत्रणा एवं मिसाइल प्राप्त होने हैं, लेकिन इसके लिए काफी समय की आवश्यकता होगी, यह दावा भी अमरिकी अखबार ने किया है।

इसी बीच, रशिया और यूक्रेन के बीच सैनिकों का ‘प्रिझनर स्वैप’ होने की जानकारी माध्यमों ने साझा की है। रशिया के १०६ और यूक्रेन के १०० सैनिकों की इस माध्यम से रिहाई होने की बात कही जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.