अमरीका-फिलीपीन्स नौसेना के सबसे बड़े ‘लाईव फायर’ युद्धाभ्यास की हुई शुरूआत

मनिला/बीजिंग – अमरीका और फिलीपीन्स के तकरीबन १८ हज़ार सैनिकों ने कई युद्धपोतों के साथ अब तक का सबसे बड़ा ‘लाईव फायर’ युद्धाभ्यास शुरू किया है। इसकी शुरूआत मंगलवार से हुई और इसी बीच यह खबर प्राप्त हुई है कि, कुछ ही घंटे पहले अमरिकी विध्वंसक ने ‘साउथ चाइना सी’ में चीन के कृत्रिम द्वीप के करीब गश्त लगाई है। अमरीका का यह युद्धाभ्यास यानी हमारे समुद्री क्षेत्र में हुई घुसपैठ है, ऐसा आरोप चीन ने लगाया था। 

अमरीका और फिलीपीन्स ने मंगलवार को शुरू किया हुआ यह ‘बालिकतान-तागालोग’ नामक युद्धाभ्यास २८ अप्रैल को खत्म होगा। इसमें अमरीका की पैट्रियॉट हवाई सुरक्षा यंत्रणा, हायमर्स रॉकेट लौन्चर्स और टैंक विरोधी जैवलिन मिसाइलों का भी इस्तेमाल होगा। साथ ही दोनों देशों के लड़ाकू विमान और विध्वंसक भी इस दौरान हवाई हमलों का अभ्यास करेंगे। अमरीका-फिलीपीन्स के सैनिकों के साथ इसमें ऑस्ट्रेलिया के १११ सैनिक भी शामिल होंगे, ऐसा दावा किया जा रहा है। 

‘लाईव फायर‘यह युद्धाभ्यास किसी भी देश को उकसाने की कोशिश नहीं है बल्कि, शत्रु अमरीका और मित्र देशों की सीमा में घुसपैठ न करे, इसके लिए हो रहा अभ्यास हैं’, ऐसा अमरिकी सेना के प्रवक्ता कर्नल मायकल लॉजिको ने स्पष्ट किया। इस लाईव फायर युद्धाभ्यास के दौरान विध्वंसक को डुबाने का भी अभ्यास किया जाएगा। इस महीने के अन्त तक यह युद्धाभ्यास ‘साउथ चाइना सी’ पर अधिकार जताने वाले चीन के लिए चेतावनी होने के दावे भी किए जा रहे हैं ।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.