युक्रेन का भूभाग रशिया में विलिन करने की कोशिशें जारी हैं

वॉशिंग्टन/मॉस्को/किव्ह – क्रिमिआ में सन 2014 चलाई योजना की पुनरावृत्ति करवाकर रशिया युक्रेन का अतिरिक्त भूभाग रशिया में करा लेने की कोशिश कर रहा है, ऐसा आरोप अमरीका के प्रवक्ता ने किया। अमरीका के पास इस मामले में सबूत होकर, रशिया के कारनामें युक्रेन की सार्वभूमता का उल्लंघन करनेवाले होने का दावा भी अमरीका के ‘नॅशनल सिक्युरिटी कौन्सिल’ के प्रवक्ता जॉन किरबाय ने किया। अमरीका स्थित रशियन दूतावास ने ये आरोप ठुकराये हैं।

रशिया में विलिनयुक्रेन द्वारा नाटो की सदस्यता के लिए कीं जा रहीं कोशिशें तथा नवनाझी गुटों के बढ़ते प्रभाव को रोकना, इन मुद्दों का बहाना बनाकर रशिया ने फ़रवरी महीने के अन्त में युक्रेन पर हमला किया। उसके बाद गत साढ़ेचार महीनों में रशिया ने युक्रेन के लुहान्स्क प्रांत पर पूरी तरह कब्ज़ा किया होकर, डोनेत्स्क, झॅपोरिझिआ तथा खेर्सन के बड़े भूभाग पर नियंत्रण हासिल किया है। लुहान्स्क तथा डोनेत्स्क प्रांत को रशिया ने स्वतंत्र ‘रिपब्लिक’ के तौर पर मान्यता दी थी। उसके बाद अब झॅपोरिझिआ और खेर्सन में जनमतसंग्रह लेने के साथ ही, अन्य यंत्रणाओं का गठन करने के प्रयास जारी हैं।

रशिया की ये कोशिशें यानी सन 2014 में युक्रेन के क्रिमिआ प्रांत पर कब्ज़ा करने के लिए अपनाये गए दाँवपेंचों की पुनरावृत्ति होने का आरोप अमरीका ने किया। ‘रशियन हुक़ूमत लुहान्स्क तथा डोनेत्स्क समेत झॅपोरिझिआ और खेर्सन प्रांत को रशिया में विलिन करा लेने की विस्तृत योजना बना रही है। उसके लिए इन प्रांतों में रशियन अधिकारियों की नियुक्ति, रशियन बैंकों का गठन, रशियन करेंसी का इस्तेमाल ऐसे विभिन्न माध्यमों के ज़रिये नींव डालने की प्रक्रिया जारी है। उसके बाद जनमतसंग्रह का इस्तेमाल करके युक्रेन के हिस्से को विलिन करा लिया जायेगा’, ऐसा दावा ‘नॅशनल सिक्युरिटी कौन्सिल’ के प्रवक्ता जॉन किरबाय ने किया।

रशिया में विलिनअमरीका के पास इस मामले में जानकारी सबूतोंसमेत उपलब्ध है, ऐसा भी किरबाय ने बताया। साल की शुरुआत में रशिया ने बताया था कि युक्रेन पर आक्रमण करने की कोई भी योजना नहीं है। अब रशिया कहेगा कि युक्रेन का भूभाग विलिन करने की योजना नहीं है और सभी लोग इस बयान पर विश्वास करें, ऐसी उम्मीद भी रशिया रखेगा, ऐसी फ़टकार अमरिकी प्रवक्ता ने लगाई। ताकत के बलबूते पर कोई भूभाग विलीन करा लेना यह ‘युएन चार्टर’ के विरोध में होकर, अमरीका यह बात बर्दाश्त नहीं करेगी, ऐसी चेतावनी भी किरबाय ने दी।

अमरिकी प्रवक्ता के आरोपों पर रशिया से प्रतिक्रिया आई है। ‘रशिया की मुहिम के संदर्भ में अमरीका ने किये दावें ग़लत हैं। युक्रेन में मुक्त किये हुए क्षेत्र में शांति स्थापित करके जनजीवन सुचारू रूप से चलें इसके लिए हम कोशिश कर रहे हैं। इस क्षेत्र की जनता अपना भविष्य खुद तय करेगी, ऐसा रशिया सरकार ने इससे पहले ही स्पष्ट किया है’, इन शब्दों में अमरीका स्थित रशियन दूतावास ने किरबाय के दावों को ठुकराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.