अमरीका ईरान को परमाणु अस्त्र हासिल नहीं करने देगी – राष्ट्राध्यक्ष बायडेन की चेतावनी के बाद अमरीका ने ईरान पर लगाए नए प्रतिबंध

वॉशिंग्टन/न्यूयॉर्क – संयुक्त राष्ट्र संघ की आम सभा शुरू हुई हैं। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने सभा के शुरू में रशिया-यूक्रेन युद्ध के साथ ही ईरान के परमाणु कार्यक्रम का मुद्दा उठाया। ईरान को परमाणु अस्त्र हासिल करने नहीं देंगे, अपनी इस भूमिका पर अमरीका कायम हैं, यह ऐलान राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने किया। अगले कुछ ही घंटे बाद अमरीका के कोषागार विभाग ने नए प्रतिबंधों का ऐलान करके ईरान के ड्रोन कार्यक्रम को लक्ष्य किया। दो दिन पहले ही अमरीका और ईरान में बंदियों का हस्तांतरण हुआ। इसके बाद अमरीका ने यह भूमिका अपनाने की वजह से ईरान ने बड़ा गुस्सा व्यक्त किया  है।

छह अरब डॉलर और पांच ईरानी कैदियों के बदले में पांच अमरिकी कैदियों का हस्तांतरण कराने में अमरीका का बायडेन प्रशासन कामयाब हुआ। सोमवार को ईरान के कैद में रहे पांचों अमरिकी नागरिक वर्जिनिया हवाई अड्डे पर दाखिल हुए। इनमें से तीन के नाम और फोटो जारी किए गए हैं और दो लोगों को लेकर गोपनीयता रखी गई हैं। कैदियों की रिहाई के लिए बायडेन प्रशासन ने ईरान से किए सहयोग की वजह से रुका पड़ा परमाणु समझौता जल्द ही पुनर्जीवित होने की उम्मीद जताई जा रही थी।

इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू राष्ट्राध्यक्ष बायडेन से होने वाली बैठक में यही मुद्दा उठाने की तैयारी में हैं। ईरान के परमाणु कार्यक्रम से होने वाला खतरा और सौदी अरब के सहयोग पर बायडेन-नेत्यान्याहू की चर्चा होगी, ऐसी जानकारी दोनों देशों की सरकार ने प्रसिद्ध की है। इस पृष्ठभूमि पर अमरीका और इस्रायली राष्ट्रप्रमुखों की इस मुलाकात पर सभी की नज़रें लगी थी। लेकिन, उससे पहले ही राष्ट्र संघ की आमसभा में भी किए भाषण में राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने ईरान पर निशाना लगाया।

ईरान को परमाणु अस्त्र हासिल करने से रोकने की भूमिका पर अमरीका कायम हैं, ऐसा बायडेन ने कहा हैं। साथ ही ईरान के ड्रोन रशिया-यूक्रेन युद्ध भड़का रहे हैं, ऐसा आरोप अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ने लगाया। वहीं अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग के निरीक्षकों को प्रवेश देने से इनकार कर रहे ईरान की बायडेन प्रशासन ने स्वतंत्र आलोचना की। इसके कुछ ही घंटे बाद अमरीका के कोषागार विभाग ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया। यूक्रेन युद्ध में शामिल ड्रोन के निर्माण से जुड़े सात लोगों के साथ चीन, रशिया और तुर्की की चार कंपनियों पर अमरीका ने प्रतिबंध लागए हैं।

कैदियों की रिहाई के बाद अमरीका की भूमिका में हुए इस बदलाव ने ईरान को झटका लगाया हैं। ईरान के राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसी ने आम सभा में किए अपने भाषण में अमरीका और पश्चिमी मित्र देशों की जमकर आलोचना की। अमरीका ने सद्भावना दिखाकर वर्ष २०१५ का परमाणु समझौता पुनर्जीवित करना चाहिये, ऐसी मांग ईरान के राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसी ने आम सभा में उठाई। अमरीका के परमाणु समझौते से पीछे हटने के कारण यह समझौता टूट गया, इसके लिए ईरान को ज़िम्मेदार नहीं पकड़ा जा सकता, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष रईसी ने कहा।

इसी बीच, ईरान ने आयोग के निरीक्षकों को अनुमति प्रदान करें, उनके काम में अड़ंगा ना बनाए, ऐसा कहकर संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी ईरान को फटकार लगाई हैं। लेकिन, ईरान पर इसका विशेष असर होने की संभावना नहीं हैं।

एलॉन मस्क अमरीका के ‘अनऑफिशिअल प्रेसिडंट’ – इस्रायली प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू

वॉशिंग्टन – अमरीका के नामांकित उद्यमी एलॉन मस्क अमरीका के ‘अनऑफिशल प्रेसिडंट’ यानी अनधिकृत राष्ट्राध्यक्ष हैं, ऐसा बयान इस्रायल के प्रधानमंत्री  बेंजामिन नेत्यान्याहू ने किया। मस्क से हुई बैठक के दौरान इस्रायल के प्रधानमंत्री ने यह बयान करके ध्यान आकर्षित किया।

संयुक्त राष्ट्र संघ की आम सभा में भाषण करने से पहले इस्रायल के प्रधानमंत्री ने कैलिफोर्निया में मस्क से मुलाकात की। इस दौरान मस्क की कंपनी ने की हुई खोज पर नेत्यान्याहू ने चर्चा की। मस्क मौजूदा पीढ़ी के एडिसन हैं, यह दावा भी इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने किया।

इसके साथ ही शत्रु देशों को आर्टिफिशल इंटेलिजन्स का दुरूपयोग करने से कैसे रोकना मुमकिन होगा, इस मुद्दे पर भी इस्रायल के प्रधानमंत्री ने मस्क से चर्चा की। इसके लिए बड़ी मात्रा में कम्प्युटिंग हार्डवेअर और यंत्रणा का निर्माण करना होगा, ऐसा सुझाव मस्क ने इस चर्चा के दौरान देने की बात कही जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.