अमरीका की सिरिया में सेना तैनाती गैरकानूनी – ईरान के विदेश मंत्रालय का आरोप

तेहरान – ‘सिरिया में घुसपैठी अमरीका की सेना तैनाती और यहाँ की आतंकवादविरोधी कार्रवाई में सहभागी हुए गुटों पर अमरीका के हवाई हमले, पूरी तरह गैरकानूनी और स्वतंत्र सिरिया की सार्वभौमिकता का उल्लंघन करने वाले हैं’, ऐसा आरोप ईरान के विदेश मंत्रालय ने किया। कुछ ही दिन पहले, सिरिया के अपने हवाई हमले अमरीका की सुरक्षा और हित के लिए होने का ऐलान पेंटागन ने किया था। उस पर ईरान से यह तीव्र प्रतिक्रिया आई दिख रही है।

पिछले हफ्ते सिरिया स्थित देर अल-झोर प्रांत के अमरिकी सैनिकी अड्डे पर ड्रोन्स के हमले हुए थे। अमरीका ने इसके लिए ईरान तथा ईरान से जुड़े आतंकवादी संगठनों को ज़िम्मेदार ठहराया था। साथ ही, प्रत्युत्तर के रूप में सिरिया स्थित ईरान के तथा ईरान से जुड़े संगठनों के अड्डों पर की जा रही कार्रवाई इसके आगे भी जारी रहेगी, ऐसा ऐलान अमरीका ने किया था। अमरीका की सेंट्रल कमांड किए इस ऐलान पर ईरान ने एतराज जताया।

अमरीका ने सिरिया में अवैध रूप से घुसपैंठ करके यहाँ पर लष्करी अड्डा बनाया है। इस कारण अमरीका की सिरिया में की जा रही कार्रवाई गैरकानूनी, नियमबाह्य और स्वतंत्र सिरिया की सार्वभौमिकता का उल्लंघन करने वाली साबित होती है, ऐसी आलोचना ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कानी ने की। इससे कानी यही सूचित करते दिख रहे हैं कि अमरीका को सिरिया में चल रहीं ईरान की हरकतों पर ऐतराज़ जताने का कोई अधिकार नहीं है। इसी बीच, सिरिया में ईरान तथा ईरान से जुड़े आतंकवादी संगठन प्रबल बनते चले जा रहे हैं, ऐसा आरोप इस्रायल ने इससे पहले किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.