ईरान की इस्रायल समेत खाड़ी देशों को भी चेतावनी

तेहरान – ‘ईरान पर हमला करन के लिए पड़ोसी या किसी भी देश का इस्तेमाल किया तो ईरान उस देश के साथ इस्रायल पर भी जोरदार हमला करेगा’, ऐसी चेतावनी ईरान के सेनाप्रमुख मेजर जनरल मोहम्मद बाघेरी ने दी है। साथ ही ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ ने ‘इस्रायल का विनाश हो’ मिसाइल पर लिखकर नई धमकी दी है। कुछ दिन पहले ड्रोन हमले का निशाना बने इस्फाहन शहर में ईरान ने इस मिसाइल को तैनात किया है।

पिछले हफ्ते ईरान के इस्फाहन स्थित हथियारों के कारखाने पर ड्रोन हमले हुए थे। इसके लिए ईरान ने इस्रायल और कुर्द विद्रोहियों को ज़िम्मेदार करार दिया था। ईरान के पड़ोसी देशों में इस हमले की योजना तैयार हुई और इस्फाहन के करीबी क्षेत्र से इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया, ऐसा दावा ईरान ने किया था। इस पृष्ठभूमि पर सेनाप्रमुख मेजर जनरल बाघेरी ने इस्रायल और पड़ोसी खाड़ी देशों को धमकाया है।

खाड़ी गतिविधियों पर बारीक नज़र रख रही वृत्तसंस्था ने मेजर जनरल बाघेरी की यह चेतावनी सार्वजनिक की। इसी बीच ईरान के लंबी दूरी के मिसाइल एवं हवां से दागी जा रही मिसाइल शत्रु के राड़ार यंत्रणा को भी चकमा दे सकते हैं, ऐसा बयान ईरानी वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारी ब्रिगेडिअर जनरल हमीद वादेही ने कहा हैं। ईरान के मिसाइल शत्रु के अहम सैन्य ठिकानों को तबाह कर सकते हैं, ऐसा दावा वाहेदी ने किया।
ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ ने गुरूवार को इस्फाहन शहर में हथियारों का प्रदर्शन किया। वहां पर खड़ी किए मिसाइल के डमी संस्करण पर ‘इस्रायल का विनाश हो’ यह संदेश लिखकर इस्रायल को धमकाया जाने की बात दिख रही है।

इसी बीच, ईरान ने दो दिन पहले अंडरग्राउंड हवाई अड्डे के फोटो और वीडियो जारी किए थे। इनमें से एक विमान क्रूज मिसाइल से लैस दिखाया गया था। यह हवाई अड्डा अमरीका और इस्रायल के बंकर बस्टर बम से भी सुरक्षित होने का दावा ईरानी सेना ने किया था। ऐसे में शत्रु देश ने ईरान पर हमला किया तो यह हवाई अड्डा ईरान के लिए बड़ी रणनीतिक चाल साबित होगा, ऐसा दावा ईरानी माध्यमों ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.