रशिया की राजधानी मास्को के करीबी हवाई अड्डे के साथ सोची शहर पर यूक्रेन के हमले – ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ के जवाबी हमलों में यूक्रेन के ४०० सैनिकों के मारे जाने का रशिया ने किया दावा

मास्को/किव – यूक्रेन ने रशिया की राजधानी मास्को के करीबी हवाई अड्डे पर हमला करने की जानकारी सामने आयी है। इस हमले में रशिया के दो विमान और एक हेलीकॉप्टर का भारी नुकसान होने की बात कही जा रही है। साथ ही रशिया के प्रमुख पर्यटन स्थान सोची शहर के ऑयल डिपो पर ड्रोन हमला किया गया है। इस शहर में व्लादिमीर पुतिन का निवास होने से यहां हुआ हमला ध्यान आकर्षित कर रहा हैं। इसी बीच, डोनेत्स्क और झैपोरिझिया में ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ को दिए प्रत्युत्तर के दौरान यूक्रेन के ४०० सैनिकों के मारे जाने की जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने प्रदान की।

रशिया की राजधानी मास्को के करीबी हवाई अड्डे के साथ सोची शहर पर यूक्रेन के हमले - ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ के जवाबी हमलों में यूक्रेन के ४०० सैनिकों के मारे जाने का रशिया ने किया दावायूक्रेन ने पिछले कुछ हफ्तों में मिसाइल और ड्रोन हमलों के साथ ही नुकसान पहुंचाने वाले हमले और ‘स्पेशल ऑपरेशन्स’ करने पर जोर देना शुरू किया है। कुछ दिन पहले यूक्रेन के सेना दल ने क्रिमिया प्रांत के एक हिस्से में घुंसकर रयिन चौकियो पर हमले किए थे। इसके बाद ‘ब्लैक सी’ क्षेत्र के एक ईंधन क्षेत्रपर भी कब्ज़ा पाया था। यूक्रेन के साथ पश्चिमी देशों का समर्थन प्राप्त यूक्रेनी सेना के कुछ दल रशिया के बेलगोरोद प्रांत में घुसने की घटना भी सामने आयी थी।

इस पृष्ठभूमि पर राजधानी मास्को के करीबी हवाई अड्डे पर हुआ हमला ध्यान आकर्षित कर रहा हैं। मास्को के ईशान्य ओर के चकालोव्स्की हवाई अड्डे पर हमला होने की जानकारी सामने आई है। हवाई अड्डे की सुरक्षा यंत्रणाओं को चकमा देकर विमानों पर विस्फोटक लगाए गए और इसका विस्फोट होने से दो विमान और एक हेलीकॉप्टर का नुकसान हुआ। इस दौरान ‘एएन-१४८’, ‘आईएल-२०’ विमानों के साथ ‘एमआई-२८एन’ हेलीकॉप्टर का नुकसान हुआ।

रशिया की राजधानी मास्को के करीबी हवाई अड्डे के साथ सोची शहर पर यूक्रेन के हमले - ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ के जवाबी हमलों में यूक्रेन के ४०० सैनिकों के मारे जाने का रशिया ने किया दावाचकालोव्स्की हवाई अड्डा राष्ट्राध्यक्ष पुतिन के ‘डूम्स डे प्लैन’ का हिस्सा बताया जाता है। इस हवाई अड्डे पर ‘आईएल-८० मैक्सडोम’ विमान तैनात है। यह विमान ‘डूम्सडे एअरक्राफ्ट’ के तौर पर जाना जाता हैं। परमाणु युद्ध के समय में रशिया के राष्ट्राध्यक्ष पुतिन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, ऐसा दावा सुत्रों ने किया हैं।

चकालोव्स्की हवाईअड्डे के बाद रशियन राष्ट्राध्यक्ष की ‘रिसॉर्ट सिटी’ कहे जा रहे सोची शहर पर हुआ ड्रोन हमला रशिया के लिए बड़ा झटका कहा जा रहा है। इस शहर के बड़े ईंधन भंड़ार को भी ड्रोन्स से लक्ष्य किया गया है। इसके लिए आत्मघाती ड्रोन का इस्तेमाल होने की जानकारी सामने आयी है। इस हमले के बाद भड़की आग और उठा धुंआ कई किलोमीटर दूर से भी देखे जाने के फोटो सामने आए हैं। रशिया की राजधानी मास्को के करीबी हवाई अड्डे के साथ सोची शहर पर यूक्रेन के हमले - ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ के जवाबी हमलों में यूक्रेन के ४०० सैनिकों के मारे जाने का रशिया ने किया दावासोची पर हुए हमले के बाद क्रिमिया प्रांत के सेव्हैस्टोपोल पर मिसाइल हमला करने की कोशिश हुई और यह हमला रशियन यंत्रणाओं ने नाकाम करने की जानकारी साझा की है।

रशिया ने मध्य यूक्रेन के पोलतावा प्रांत के ईंधन प्रकल्प पर बड़ा हला किया। ‘क्रेमेन्चूक ऑयल रिफायनरी’ पर हुए ड्रोन हमले ने यूक्रेन को भारी नुकसान पहुंचाने की बात कही जा रही है। रशिया ने यूक्रेन पर कुल २४ ड्रोन दागने की जानकारी यूक्रेनी यंत्रणाओं ने साझा की। इस बीच यूक्रेन के काउंटर ऑफेन्सिव को दिए प्रत्युत्तर में यूक्रेनी सेना के ४०० सैनिकों के मारे जाने का दावा रशिया ने किया है। इसमें डोनेत्स्क और झैपोरिझिया के संघर्ष का समावेश हैं।

इसी बीच, ब्लैक सी क्षेत्र से में एक मालवाहक जहाज़ में बड़ा विस्फोट होने की बात सामने आयी। ‘सेएमा’ नामक यह जहाज़ समुद्री बारूद से टकराया होगा, ऐसा दावा रोमानियन यंत्रणाओं ने किया है। इसके बाद जहाज़ पर मौजूद १२ नाविकों को इलाज के लिए रोमानिया के अस्पताल में दाखिल किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.