विमान वाहक युद्धपोतों की तैनाती के बाद अमेरिका के और दो युद्धपोत इस्रायल की ओर रवाना

वॉशिंग्टन – ‘तैरते अड्डे’ कहे जाने वाले अमेरिका के दो विशाल विमान वाहक युद्धपोत अपने बेड़े के साथ भूमध्य समुद्र की ओर रवाना करने के बाद अमेरिका ने इस्रायल की सुरक्षा के लिए और दो उन्नत युद्धपोत रवाना किए हैं। यह युद्धपोत पर्शियन खाड़ी से निकल पड़ी हैं और इनकी तैनाती इस्रायल के करीबी समुद्री क्षेत्र में होगी। इनमें ‘यूएसएस बैटन’ एम्फिबियन विमान वाहक युद्धपोत और करीबन २,४०० मरिन्स हैं। गाझा, इस्रायल और लेबनान में स्थित अमेरिकी नागरिकों की रिहाई के लिए यह तैनाती करने के दावे अमेरिकी माध्यमों ने किए हैं। लेकिन, आवश्यकता पड़ने पर इस्रायल को युद्ध की धमकियां दे रही हमास-हिजबुल्लाह को यह युद्धपोत लक्ष्य कर सकती हैं, ऐसा अमरिकी अधिकारी कह रहे हैं।

करीबन, ५००० सैनिक, ७५ लड़ाकू विमान, हवां के लक्ष्य करने की क्षमता के चार मिसाइल लौन्चर सिस्टिम, १३ विमान विरोधी तोंप से लैस ‘यूएसएस जिराल्ड फोर्ड’ विमान वाहक युद्धपोत इस्रायल के समुद्री क्षेत्र के करीब तैनात हुई है। गाजा की हमास और लेबनान की हिजबुल्लाह के रॉकेटस के दायरे से दूर इस विमान वाहक युद्धपोत ने ड़ेरा लगाया है।

विमान वाहक युद्धपोतों की तैनाती के बाद अमेरिका के और दो युद्धपोत इस्रायल की ओर रवानाऐसे में ‘यूएसएस फोर्ड’ से भी अधिक विशाल ‘यूएसएस ड्विट आयसेनहॉवर’ यह विमान वाहक युद्धपोत शनिवार के दिन ही वर्जिनिया से इस्रायल की ओर रवाना हुई है। इस युद्धपोत पर ६००० सैनिक, ९० विमान-हेलीकॉप्टर सात मिसाइल लौन्चर्स, पनडुब्बी विरोधी टोर्पेडोज्‌ और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध के लिए ज़रूरी यंत्रणा मौजूद हैं।

अगले कुछ दिनों में इस विमान वाहक युद्धपोत के साथ विध्वंसक और पनडुब्बियों का बेड़ा भी इस्रायल के करीबी समुद्री क्षेत्र में तैनात होगा। ‘यूएसएस फोर्ड’ और ‘यूएसएस आयसेनहॉवर’ की तैनाती के साथ अमेरिका ने अपने दो ‘तैरते सैन्य अड्डे’ भूमध्य समुद्र में तैनात किए होने का दावा किया जा रहा है। इस्रायल ने हमास के विरोध में शुरू किए संघर्ष के समर्थन में यह तैनाती होने का बयान अमरिका ने किया था। यह दोनों युद्धपोत इस्रायल के साथ ईरान विरोधी संघर्ष में शामिल नहीं होंगी, ऐसी जानकारी व्हाईट हाऊस की सुरक्षा समिति के वरिष्ठ अधिकारी जॉन किरबाय ने प्रदान की थी।

इसके साथ ही अमेरिका की ‘रेदॉन’ कंपनी ने इस्रायल के आयर्न डोम हवाई सुरक्षा यंत्रणा के लिए इंटरसेप्टर का भंड़ार रवाना करने की खबर सामने आयी थी। विमान वाहक युद्धपोतों की तैनाती के बाद अमेरिका के और दो युद्धपोत इस्रायल की ओर रवानाइसके अलावा हथियारों के बड़े भंड़ार के साथ अमेरिकी सेना के विमान इस्रायल पहुंचे होने का दावा खाड़ी के माध्यमों ने किया था। ऐसे में अमेरिकी रक्षा विभाग के अधिकारियों ने इस्रायल के लिए नई तैनाती का ऐलान किया। बीते महीने में ही पर्शियन खाड़ी में पहुंची एम्फिबियस विमान वाहक युद्धपोत ‘यूएसएस बैटन’ अब ‘यूएसएस कार्टर हॉल’ विध्वंसक के साथ इस्रायल की ओर रवाना हुई है।

इनमें से बैटन युद्धपोत पर अमेरिकी नौसेना के २,४०० मरिन्स तैनात हैं। गाजा पट्टी, इस्रायल और लेबनान में फंसे अमरिकी नागरिकों की सुरक्षा के लिए इन मरिन्स का इस्तेमाल हो सकता हैं, ऐसा पेंटॅगॉन के अधिकारियों ने कहा हैं। इसके अलावा स्पेन में तैनात अमेरिका की एम्फिबियस युद्धपोत ‘यूएसएस मेसा वर्डे’ भी भूमध्य समुद्र की ओर रवाना हुई हैं। इस वजह से अगले पांच दिनों में इस्रायल के समुद्री क्षेत्र के करीब अमेरिकी युद्धपोतों की भीड़ होगी। ब्रिटेन के विध्वंसक भी इस्रायल की ओर निकलने की खबरें प्राप्त हो रही हैं।

इसी बीच, इस्रायल-हमास या इस्रायल-हिजबुल्लाह के संघर्ष में अमेरिकी युद्धपोत शामिल नहीं होंगे, ऐसा बायडेन प्रशासन ने कहा हैं। लेकिन, पर्शियन खाड़ी में तैनात युद्धपोत हटाकर इनकी तैनाती इस्रायल के करीबी क्षेत्र में करके अमेरिका हमास और हिजबुल्लाह को चेतावनी देती दिख रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.